23 OCTFRIDAY2020 4:26:58 PM
Nari

चेहरे पर चाहते हैं नेचुरल ग्लो तो जरूर करें Skin Fasting

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 26 Sep, 2020 11:41 AM
चेहरे पर चाहते हैं नेचुरल ग्लो तो जरूर करें Skin Fasting

स्किन फास्टिंग शब्द शायद बहुत सी महिलाओं के लिए नया है। हालांकि अब यह कांसैप्ट काफी पसंद किया जा रहा है। बात करें अगर महिलाओं की तो हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन नैचुरल तरीके से ग्लो करे और खूबसूरत लगे। अपनी स्किन की खूबसूरती के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भी अप्लाई करती हैं। 

PunjabKesari

क्या होती है स्किन फास्टिंग?

वहीं बात अगर स्किन फास्टिंग की करें तो यह एक नया और अलग तरीका है। यह एक तरह से फास्ट ही होता है। जिस तरह फास्ट यानि उपवास के दिन आप अन्न व नमक को बिल्कुल ही त्याग देते हैं ऐसे ही स्किन फास्टिंग होती है। आप जैसे वेट लॉस के लिए डाइटिंग करती हैं वैसे ही स्किन फास्टिंग के दौरान भी आपको अपनी स्किन पर किसी भी तरह का ब्यूटी प्रोडक्ट अप्लाई नहीं करना होता है। आप को सिर्फ सादे पानी से ही अपना चेहरा साफ करना पड़ता है। स्किन फास्टिंग करते समय आपको अपनी त्वचा पर एक से दो दिनों तक ना तो कोई मेकअप प्रोडक्ट्स और ना ही कोई स्किन प्रोडक्ट्स जैसे लोशन, क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से बचना होता है। उपवास से जैसे हमारा शरीर डिटॉक्स हो जाता है वैसे ही स्किन फास्टिंग से आपका चेहरा डिटॉक्स हो जाता है। तो चलिए अब आपको बताते हैं इसे करने का तरीका। 

कैसे करें स्किन फास्टिंग?

1. स्किन फास्टिंग की शुरूआत आप रात में करें। 
2. सोने से पहले अपनी स्किन को सादे पानी से अच्छे से धो लें इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको अपनी स्किन पर किसी भी तरह का प्रोडक्ट नहीं लगाना है। 
3. फिर अगली सुबह उठकर अपना चेहरा साफ गुनगुने पानी से धोएं। 

PunjabKesari
4. आपको धीरे धीरे अपने चेहरे पर इसका असर दिखने लगेगा। 
5. घरेलू नुस्खों को कर सकती हैं अप्लाई। 

नोट- अगर आपके चेहरे पर मुंहासें है तो आप स्किन फास्टिंग न करें क्योंकि आपको मुंहासों को दूर करने के लिए लोशन या दवा लगानी पड़ती है और अगर आप दवा नहीं लगाएंगी तो आपके चेहरे पर एक्ने की समस्या होगी। 

कब करें स्किन फास्टिंग? 

आप स्किन फास्टिंग 2 या 3 महीने में एक बार कर सकती हैं। वहीं अगर आपको आपकी स्किन ज्यादा डल लगती है तो आप हफ्ते में 1-2 बार इसे कर सकती हैं। 

स्किन फास्टिंग के फायदे

1. स्किन ले पाती है सांस 

स्किन फास्टिंग के दौरान आप जब अपने चेहरे पर कोई बाहरी प्रोडक्ट नहीं लगाती हैं तो इससे आपकी स्किन हैल्दी रहती हैं। आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहती है। इससे आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाती है। 

2. एक्ने से राहत 

PunjabKesari

इससे आपको स्किन एक्ने से भी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं इससे चेहरे पर ग्लो भी आएगा। वहीं चेहरे पर पड़े दाग धब्बे भी दूर होते हैं। 

3. स्किन के नैचुरल ऑयल को बचाए 

जब आप अपने चेहरे पर हद से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती हैं तो आपके चेहरे का नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है लेकिन स्किन फास्टिंग से आप उस नैचुरल ऑयल को वापिस पा सकती हैं। 

4. स्किन टोन बनाए रखे 

स्किन फास्टिंग आपकी स्किन को रिपेयर तो करती ही है साथ ही में यह आपकी स्किन टोन को भी बनाए रखती है। इससे आपके चेहरे की रंगत कम या फीकी नहीं पड़ती हैं। 

इन बातों का खास रखें ख्याल 

1. स्किन फास्टिंग की शुरूआत में ओवर फास्ट न करे।
2. अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो अपने डॉक्टर से पूछ कर ही इसे करें। 

PunjabKesari

3. स्किन फास्टिंग के दौरान बहुत सारा पानी पिएं, जूस पिएं। 

Related News