Twitter
You are hereNari

प्रेग्नेंसी में चेहरे पर क्यों पड़ती हैं झाइयां, करें इनका देसी उपचार

प्रेग्नेंसी में चेहरे पर क्यों पड़ती हैं झाइयां, करें इनका देसी उपचार
Views:- Thursday, December 13, 2018-7:30 PM

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को सेहत के साथ-साथ ब्यूटी केयर की भी बहुत जरूरत पड़ती है। इस समय झाइयां, झुर्रियां, त्वचा का रूखापन, डलनेस आदि कई तरह की परेशानियां आने लगती है। अगर इन समस्याओं की अनदेखी की जाए तो प्रेग्नेंसी में और डिलीवरी के बाद भी त्वचा कुदरती निखार खो देती है। जिससे उम्र से पहले चेहरे पर बुढ़ापा आना लगता है। ऐसे में हर महीने पार्लर भी नहीं जाया जा सकता अगर घर पर खुद ही छोटे-छोटे स्किन ट्रीटमेंट कर लिए जाए तो हेल्दी प्रेग्नेंसी के साथ-साथ आपकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी। आइए जानें कुछ आसान और घरेलू ट्रीटमेंट जो आपके काम आ सकते हैं। 

किन महिलाओं के चेहरे पर पड़ते हैं काले धब्बे? 

शरीर में खून की कमी का असर त्वचा पर भी दिखाई देने लगता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जिन महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है, उनकी त्वचा पर काले निशान और दाग-धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। जो गालों, नाक के ऊपर, ठुड्डी  पर ज्यादा देखने को मिलते हैं। इन्हें झाइयां कहा जाता है। डिलीवरी के बाद धीरे-धीरे यह निशान हल्के होने लगते हैं लेकिन पूरी तरह के खत्म होने में इन्हें समय भी लग सकता है। 

डाइट में शामिल करें ये आहार

प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट में हैल्दी फूड शामिल करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। इससे झाइयां दूर होने के साथ-साथ त्वचा पर कुदरती निखार भी आने लगता है। 

प्रोटीन युक्त आहार

अपना डाइट में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें। इसमें दूध, अंडा, चिकन, अकुंरित मूंग, सोया नट्स और बाजरा खाएं। इससे त्वचा पर निखार आने के साथ-साथ बाल भी लंबे और काले होने शुरू हो जाएंगे। इससे शरीर को एनर्जी मिलने के साथ-साथ चेहरे की थकावट भी दूर होगी और फ्रेशनेस भी दिखेगी। 

एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर डाइट

एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर डाइट से भरपूर आहार त्वचा को सूरज की हानिकारण किरणों के प्रभाव से बचाकर दाग-धब्बों से दूर रखते हैं। चेहरे पर झाइयां दिखाई दे रही हैं तो आहार में पालक, मेथी, ब्रोकली, लौकी, स्टॉबेरी ड्राई फ्रूट आदि शामिल करें। 

आयरन से भरपूर आहार 

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए काले चने, आंवला, कद्दू, कद्दू के बीज, मटर,टमाटर सोयाबीन, अखरोट, भिगे हुआ बादाम, गाजर का जूस, चुंकदर, सलाद आदि शामिल करें। ये सब आहार त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं।  

त्वचा की देखभाल जरूरी

त्वचा की इस परेशानी से राहत पाने के लिए त्वचा की खास देखभाल की बहुत जरूरत है। प्रेग्नेंसी को दौरान कुछ घरेलू तरीके अपनाने से त्वचा का कालापन और झाइयां बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं। 

दही और हल्दी

हर घर में ये 2 चीजें आसानी से मिल जाती हैं, इसका इस्तेमाल करने में भी कोई दिक्कत नहीं आती। दही में थोड़ी-सी हल्दी का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहर और दाग-धब्बों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। बाद में हल्के हाथों से  मसाज करते हुए पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 3-4 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

PunjabKesari, Lemon

शहद और नींबू 

शहद के कुदरती एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को हर तरह के संक्रमण से बचा कर रखते हैं। नींबू डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में मददगार है। शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे हाथों-पैरों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

PunjabKesari, honey

बादाम और चावल का आटा

त्वचा से डेड सैल हटाने के लिए स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है। इसके लिए प्रेग्नेंसी में रेडिमेड क्रीम पर भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके लिए बादाम, दही और चावल का आटा आपकी मदद कर सकता है। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट चेहरे पर लगाकर हल्का सूख जाने के बाद 2 मिनट के लिए स्क्रबिंग करें। बाद में ताजे पानी से धो लें। 

PunjabKesari, Almond

ऑलिव ऑयल

गर्भावस्था के दौरान त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे और झाइयां डिलीवरी के कुछ समय बाद फीके पड़ जाते हैं लेकिन जाते नहीं। अगर पहले से ही स्किन केयर की तरफ ध्यान न दिया जाए तो डलनेस ज्यादा बढ़ जाती है। रोजाना ऑलिव ऑयल से चेहरे,हाथ-पैर की मसाज करें। इससे पेट की मसाज करने से भी स्ट्रेच मास्क दूर हो जाते हैं। 

PunjabKesari, olive oil
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: