27 APRSATURDAY2024 7:24:55 PM
Nari

त्वचा और सेहत के लिए वरदान है तुलसी, जानिए कैसे?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 May, 2021 06:06 PM
त्वचा और सेहत के लिए वरदान है तुलसी, जानिए कैसे?

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। मान्यता है कि इसे घर पर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वहीं इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होने से सेहत और त्वचा के लिए भी वरदान स्वरूप मानी जाती है। इसके सेवन से पाचन दुरुस्त होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे तैयार फेसपैक लगाने से स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में तुलसी के सेहत व ब्यूटी से जुड़े कुछ खास फायदे बताते हैं....

दुरुस्त पाचन तंत्र  

सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद होता है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर तुलसी की सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में पेट में दर्द, अपच, एसिडिटी, जलन व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से आराम मिलता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है। इसके सेवन से सर्दी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। आप इसका चाय या काढ़े के रुप में सेवन कर सकती है। 

कान से मिलेगी राहत 

कान दर्द की समस्या दूर करने में भी तुलसी कारगर मानी जाती है। इसके लिए तुलसी के रस की 4-4 बूंदें कान में डालें। कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करने से से जल्द ही आराम मिलता है। इसके अलावा इसे तेल में मिालकर भी कान में डाल सकती है। इसके लिए पैन में 20 ग्राम तुलसी की पत्तियां और 50 ग्राम तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर उबालें। तब तेल में तुलसी का रंग आ जाएं तो इसे आंच से उतार कर ठंडा करके इसकी 2-3 बूंदें कान में डालें। ऐसा कुछ दिन करने से कान दर्द से जल्द ही राहत मिलेगी। 

दाग-धब्बे हटाने में कारगर 

सेहत के साथ स्किन को निखारने में तुलसी बेहद कारगर मानी गई है। इसका फेसपैक बनाकर लगाने से स्किन संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को धोकर पीस लें। फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे धो लें। इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, एक्ने, पिंपल्स, झाइयों व झुर्रियों की समस्या दूर होगी है। चेहरे की रंगत साफ होने से स्किन साफ, निखरी व जवां नजर आएगी। 

PunjabKesari

रैशेज से दिलाए आराम

अक्सर तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन पर रैशेज व टैनिंग की परेशानी हो जाती है। ऐसे में आप तुलसी का फेसपैक लगा सकती है। इसके लिए 4-5 तुलसी की पत्तियों को पीस लें। अब एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच चावल का आटा, 1-1 छोटा चम्मच दही व नींबू का रस और तुलसी का पेस्ट मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धोकर चेहरा सूखा लें। इससे स्किन गहराई से रिपेयर होगी। ऐसे में रूखी व बेजान त्वचा पोषित होगी। ऐसे में रैशेज, टैनिंग, जलन, खुजली आदि की परेशानी से आराम मिलेगा। साथ ही स्किन संबंधी अन्य समस्याएं दूर होकर चेहरा बेदाग और खिला-खिला नजर आएगा। 
 

Related News