02 DECWEDNESDAY2020 12:11:51 AM
Nari

प्रेगनेंसी में दिखें ये लक्षण तो ना करें इग्नोर, Complications का देते हैं संकेत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2020 02:04 PM
प्रेगनेंसी में दिखें ये लक्षण तो ना करें इग्नोर, Complications का देते हैं संकेत

प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस, हाथों-पैरों में सूजन, उल्टी, चक्कर आना आम है। मगर, प्रेगनेंसी के दौरान कुछ लक्षण ऐसे भी होते हैं जिन्हें इग्नोर करना जच्चा और बच्चा पर भारी पड़ सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये कॉ‍म्‍प्‍लिकेशंस का संकेत हो सकते हैं।

ज्‍यादा ब्‍लीडिंग

प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में इंप्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग नॉर्मल होना आम है लेकिन ऐसा लगातार और बहुत ज्यादा हो रहा है तो नजरअंदाज ना करें। यह प्‍लेसेंटा में गड़बड़ी का संकेत हो सकता है, जो मां और बच्‍चे के लिए हानिकारक है।

PunjabKesari

वैजाइनल डिस्‍चार्ज

इस दौरान बहुत पतला वैजाइना डिस्चार्ज होना तो यह पानी की थैली फटने का संकेत हो सकता है। ऐसा डिलीवरी के कुछ दिन पहले हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि ये खतरनाक साबित हो सकता है। अगर पानी की थैली डिलीवरी से पहले ही फट जाए तो प्रसव में दिक्‍कतें आ सकती हैं।

हाथ-पैरों में सूजन

हाथों-पैरों में सूजन, दर्द होना भी आम है लेकिन इसके साथ लालपन और रैशेज हो तो आपको चिंता करने की जरूरत है। ये लक्षण हाथों-पैरों में खून का थक्का बनने के संकेत हो सकते हैं। ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

कॉन्‍ट्रैक्‍शन

पेट में हल्‍की ऐंठन भी प्रेगनेंसी के आम लक्षणों में से एक है लेकिन कॉन्‍ट्रैक्‍शन बहुत ज्‍यादा हो तो इसे इग्नोर न करें। डॉक्‍टर को तुंरत बताएं और इलाज करवाएं।

आंखों में धुंधलापन

प्रेगनेंसी में चक्कर आते हैं लेकिन चक्कर के साथ आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है तो डॉक्टर से संपर्क करें। ज्यादातर यह समस्या डायबिटीज से ग्रस्ट महिला को होती है।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में छोटी -सी गलती भी भारी पड़ सकती है। ऐसे में अगर आपको प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की दिक्कत आए तो डॉक्टर से संपर्क करें।
 

Related News