04 MARTHURSDAY2021 12:03:02 AM
Nari

फाॅयल पेपर का अभी भी करते हैं इस्तेमाल तो आपको कई बीमारियों का खतरा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 23 Jan, 2021 11:09 AM
फाॅयल पेपर का अभी भी करते हैं इस्तेमाल तो आपको कई बीमारियों का खतरा

बात सफर पर जाने की हो या फिर ऑफिस, स्कूल जाने की हो। हम जब भी साथ में खाना लेकर जाते हैं तो उसे एल्युमिनियम फॉयल पेपर में रैप कर लेते हैं ताकि हमारा खाना गर्म और फ्रेश रहे। इतना ही नहीं अगर घर पर भी खाना बच जाए तो हम एल्युमिनियम फॉयल पेपर में रैप करके उसे फ्रिज में रख लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फॉयल पेपर में रैप किया हुआ खाना आपकी सेहत को कितना नुकसान दे सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है। 

PunjabKesari

फॉयल पेपर हो सकता है खतरनाक 

दरअसल एक स्टडी की मानें तो फॉयल पेपर में रैप किया हुआ खाना हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है इससे हमारे शरीर को काफी नुकसान होते हैं। इससे हमारी हड्डियों पर भी काफी असर पड़ता है और साथ ही इससे हमारी सेहत को भी बहुत सारे नुकसान पहुंचते हैं। 

कैसे खतरनाक है फॉयल पेपर? 

दरअसल हम जब भी गर्म-गर्म खाना पकाते हैं तो उसे साथ ही में फॉयल पेपर में पैक कर लेते हैं। इससे वो फॉयल पेपर पिघलने लगता है और उसके बाद यह हमारे खाने में मिल जाता है जिसके बाद यह हानिकारक रूप ले लेता है। इस पर शोध भी हुआ है और शोधकर्ताओं की मानें तो एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से काफी नुकसान होता है।

अलजाइमर बीमारी का बढ़ जाता है खतरा 

शोध की मानें तो अगर आप फॉयल पेपर में खाना पैक करते हैं और खाते हैं तो इससे अलजाइमर का खतरा बढ़ता जाता है। दरअसल इस रोग में आप चीजें भूलने लगते हैं। इस बीमारी के लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना शामिल हैं।

इन बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है 

अलजाइमर के साथ-साथ फॉयल पेपर आपकी हड्डियों को भी कमजोर करता है। इससे किडनी भी फेल होने का खतरा बना रहता है साथ ही इससे डिमेंशिया और अलजाइमर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। 

- किडनी फेल 

PunjabKesari

एल्युमिनियम फॉयलल में गर्म खाना पैक करने से इसमें मौजूद तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते है। जिससे आपके लिवर और किडनी फेलियर के चांसेस बढ़ जाते है।

- सांस लेने में दिक्कत आना

रोजाना इसमें पैक खाना खाने से वो त्तव आपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो जाते है, जिससे आपको अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा इससे आपका इम्यून सिस्टम भी खराब हो जाता है।

- कैंसर का बढ़ता खतरा

अगर आप अपने बच्चों के लिए खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके देती हैं, तो सावधान हो जाए और ऐसा ना करें। इससे एल्युमिनियम फॉयल के तत्व खाने में रह जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

PunjabKesari

फॉयल पेपर की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल 

अगर आप फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही छोड़ दें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कईं गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। फॉयल पेपर की जगह आप किसी कटेंनर का इस्तेमाल कर लें या फिर आप किसी डब्बे का इस्तेमाल कर लें जिसमें आप खाना अच्छे से डाल सके इससे आपका खाना भी गर्म रहेगा और आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा। अगर घर पर खाना बच गया है तो आप उसे बर्तन में डाल कर फ्रिज में रख लें, किसी डब्बे में डाल लें लेकिन फॉयल पेपर का इस्तेमाल करने से परहेज करें। 

Related News