29 MARFRIDAY2024 7:03:08 AM
Nari

शरीर के लिए धीमा जहर है चीनी, जानिए दिनभर कितनी मात्रा जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2021 10:03 AM
शरीर के लिए धीमा जहर है चीनी, जानिए दिनभर कितनी मात्रा जरूरी

क्या आपको भी हद से ज्यादा मीठा खाना पसंद है? अगर हां, तो जरा सतर्क हो जाए क्योंकि मीठे की लत आपकी सेहत के लिए धीमा जहर है। मीठी चाय, कॉफी, दूध, मिठाईयां के रूप में दिनभर का मात्रा से अधिक शरीर में मीठा चला जाता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।

सेहत के लिए कैसे बुरा है यह मीठा जहर

सर्वे की मानें तो एक व्यक्ति सालभर में 20 कि.ग्रा. चीनी का सेवन कर लेता है। इससे पैक्रियास में इंसुलिन अधिक बनने लगता है, जिससे कोशिकाएं इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करने लगती हैं और वो ग्लूकोज को संग्रहित नहीं कर पाती। इससे खून में चीनी की  मात्रा ज्यादा हो जाती है।

PunjabKesari

कितनी मात्रा में लें चीनी

कोल्ड ड्रिंक की एक कैन में करीब 10 चम्मच, टोमैटो केचप में 1 चम्मच चीनी हो सकती है जबकि हर किसी को सिर्फ 5 से 10% कैलोरी ही मीठे से मिलनी चाहिए। पुरुषों को रोज करीब 150 कैलोरी जबकि महिलाओं को औसतन करीब 100 कैलोरी चीनी द्वारा लेनी चाहिए। हालांकि चीनी की मात्रा शरीर, वजन, उम्र और बीमारियों के हिसाब से तय की जाती है।

डायबिटीज का खतरा

मीठा इंसुलिन लेवल बढ़ा देता है, जिससे डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है। एक शोध के मुताबिक, चीन के बाद भारत में टाइप-2 डायबिटीज वाले रोगियों की संख्या ज्यादा है, जिसका एक कारण अधिक मीठा खाना भी है। अगर समय रहता इसका इलाज ना किया गया तो 2045 तक यह संख्या 15.1 करोड़ हो सकती है।

वजन बढ़ना

इसके कारण शरीर में फैट जमा होने लगता है जो मोटापे और बैली फैट की समस्या बढ़ाता है। इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

PunjabKesari

जोड़ों में दर्द

चीनी का अधिक सेवन करने से गठिया का रोग हो जाता है। जिससे जोड़ों में दर्द रहने लगता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। 

दिल की बीमारी

अधिक मीठा खाने की वजह से शरीर में फैट जमा हो जाती है और इस वजह से कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण दिल को नुकसान पहुंचता है और हार्ट अटैक जैसी समस्या भी हो सकती है।

कमजोर इम्यून सिस्टम

चीनी धीमे जहर के बराबर है जो पाचन तंत्र और हार्मोंन्स को इम्बैलेंस करती है। वहीं, इससे शरीर में इंफेक्शंस और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत भी खत्म हो जाती है।

एंग्जाइटी और डिप्रेशन

इससे मूड़ स्विंग, तनाव, डिमेंशिया, एंग्जाइटी, थकान और अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, अधिक मात्रा में चीनी खाने से याददाश्त कमजोर होती है और गुस्सा भी अधिक आने लग जाता है।

PunjabKesari

लिवर को नुकसान

यह शरीर में धीरे-धीरे फैट के रुप में स्टोर होने लगती है, जिससे ना सिर्फ लिवर बल्कि कई अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचता है।

सुदंरता भी होती है कम

जो महिलाएं बहुत ज्‍यादा चीनी का सेवन करती हैं उन्हें झुर्रियां, ब्लेकहेड्स, स्किन सैगिंग, पिंपल्स, दांतों की समस्याएं, डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन जैसी ब्यूटी प्रब्लम्स अधिक देखने को मिलती है। दरअसल, इससे शरीर में इंसुलिन हार्मोन्स का स्तर बिगड़ जाता है और कोलेजन स्तर भी नुकसान पहुंचता है। इससे आपको ये सभी परेशानियां हो सकती हैं।

चीनी को इन हैल्दी स्वीटनर्स से करें रिप्लेस

1. चीनी की बजाए आप कुछ हैल्दी स्वीटनर्स से इन्हें रिप्लेस कर सकते हैं जैसे शहद, कोकोनट शुगर, मेपल सिरप, सुक्रालोज, स्टिविया, मॉन्क फ्रूट आदि। लेकिन याद रखें कि इनका सेवन भी अधिक मात्रा में ना करें।
2. इसके अलावा शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स और चीनी घर पर न रखें।
3. नाश्ते में ओट्स, फल, दूध आदि हेल्दी चीजें खाएं और रोजाना 8-10 गिलास पानी पीए।
4. 20-30 मिनट की सैर, योगा और एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही तनाव कम लें और 7-8 घंटों की पूरी नींद लें।

PunjabKesari

Related News