20 APRSATURDAY2024 1:29:11 PM
Nari

स्मोकिंग के आदी थे शाहिद कपूर, इस खास इंसान के लिए छोड़ी अपनी ये लत

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Feb, 2024 06:40 PM
स्मोकिंग के आदी थे शाहिद कपूर, इस खास इंसान के लिए छोड़ी अपनी ये लत

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर दो बच्चों के बाप है। अक्सर वह अपनी बेटी मीशा और बेटे जेन कपूर के साथ पब्लिक प्लेस में नजर आते हैं। शाहिद और उनके पत्नी मीरा दोनों ने बच्चों की मिलकर बहुत अच्छी परवरिश की है। अब एक्टर की उम्र 42 साल हो गई है और इस उम्र में भी वह अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने की कोशिश कर रहे हैं। शाहिद ने कुछ समय पहले ही अपने से जुड़ा एक शॉकिंग खुलासा किया था उन्होंने बताया था कि एक समय ऐसा था जब वे अपनी बेटी मीशा से छिपते थे और इस वजह का कारण कुछ और नहीं बल्कि उनकी सिगरेट पीने की आदत थी। इस दौरान शाहिद ने यह भी बताया कि उन्होंने अपनी इस आदत से कैसे छुटकारा पाया और हैवी स्मोकिंग की लत को कंट्रोल किया। 

कैसे छोड़ी आदत? 

एक पॉडकास्ट पर बात करते हुए एक्टर ने कहा था कि -'पहले मुझे सिगरेट पीने की आदत थी लेकिन अब मैंने यह आदत छोड़ दी है। मैं पहले जब भी स्मोकिंग करता था तो अपनी बेटी मीशा से छुपकर स्मोकिंग करता था लेकिन मुझे यह बात समझ आई कि मैं हमेशा ऐसा ही नहीं कर सकता, मैं हमेशा अपनी बेटी से छिपकर भी नहीं रह सकता और मैं अपनी बेटी से छिपना भी नहीं चाहता था इसलिए मैंने अपनी सिगरेट पीने की आदत छोड़ दी।' आपको बता दें कि शाहिद ने 2015 में मीरा राजपूत के साथ शादी की थी और आज दोनों के दो बच्चे हैं। एक्टर की बेटी मीशा 7 साल की हैं जबकि उनका बेटा जेन 4 साल का है। 

PunjabKesari

सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान

जिन लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है उनके लिए इसे छोड़ पाना मुश्किल होता है परंतु यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है। सिगरेट पीने के कारण फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां, कमजोर इम्यूनिटी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इस आदत छोड़ दें । 

स्मोकिंग छोड़ने के बाद होने वाली समस्याएं 

स्मोकिंग छोड़ने के बाद भी आपको कई तरह की समस्याएं महसूस हो सकती हैं। इन समस्याओं को विथड्रॉअल सिम्पटम्स कहते हैं। सिगरेट छोड़ने के बाद ये लक्षण नजर आते हैं। जैसे 

. सिरदर्द 

PunjabKesari
. चिड़चिड़ापन
. उल्टी
. थकान और सुस्ती
. भूख न लगना

हालांकि सिगरेट छोड़ने के बाद भी आपको इसकी तलब हो सकती है। ऐसे में इससे निपटने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं । 

इस तरह कंट्रोल करें सिगरेट पीने की आदत

. यदि सिगरेट पीने का दिल करता है तो ठंडा पानी पिएं। 

. गाजर, आंवला और बीटरुट जैसी हेल्दी सब्जियों का सलाद बनाकर खाएं। 

PunjabKesari

. मेडिटेशन करें और प्राणायाम के जरिए मन को शांत रखने की कोशिश करें। 

. अपने आस-पास, जेब या बैग में सिगरेट न रखें। 
 

Related News