02 MAYTHURSDAY2024 9:45:32 PM
Nari

जब लगे कोई नहीं समझ रहा आपको तो एक बार जरूर करें इस शख्स से बात

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 30 Jan, 2021 05:26 PM
जब लगे कोई नहीं समझ रहा आपको तो एक बार जरूर करें इस शख्स से बात

हर किसी की जिंदगी में बहुत सी समस्याएं होती हैं। लेकिन हमें हमेशा दूसरों का जीवन आसान लगता है। चाहे वो हमारा दोस्त हो या फिर हमारे रिश्तेदार ही क्यों न हो। आज कल के समय में लोगों को लगता है कि जिसके पास पैसा है उनकी जिंदगी में सुख भी है लेकिन यह कभी मत भूलिए कि हर किसी के पास कभी भी सारी चीजें नहीं होती है। आप देखिए जिनके पास बड़े बड़े बंगले हैं उनके पास सुख और शांति नहीं है और जिनके पास पैसा नहीं है उनके पास दो पल की हंसी जरूर है।

वहीं कईं बार हम जिंदगी की उस कशमश में फंस जाते हैं कि हमें लगता है हमें समझने के लिए और हमारे लिए शायद कोई शख्स नहीं है। हां हमारी लाइफ में कुछ ऐसे लोग जरूर होते हैं जिनके साथ हम सारी बातें शेयर करते हैं। जैसे कि कोई अपनी बहन के साथ शेयर करता है, कोई भाई के साथ, कोई मां के साथ तो कोई अपने दोस्तों के साथ लेकिन कईं बार कुछ बातें ऐसी होती हैं कि हम किसी से शेयर नहीं कर पाते हैं और ऐसे में हमें एक ही शख्स समझ सकता है। 

PunjabKesari

खुद से करें दिल की बात 

हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं वो है आप खुद। जी हां...जब आपको दुनिया की कोई ताकत समझा नहीं पाती है तो आपका मन और आपके अंदर छिपा शख्स ही आपको समझ पाता है और आपको समझा पाता है। इसलिए आप खुद से बात जरूर करें। 

दिन में एक बार शांत होकर बैठे 

आज कल की जिंदगी में हर कोई स्ट्रेस में होता है। हर किसी के दिमाग पर कोई न कोई टेंशन जरूर है इसलिए अगर आप  कम बोलते हैं और जल्दी खुद की बातें लोगों के साथ शेयर नहीं करते हैं तो दिन में एक समय ऐसा जरूर रखिए जिसमें सिर्फ आप हों। 

PunjabKesari

गलत और सही में करे फर्क 

इस बात से मुंह नहीं फेर सकते हैं कि शख्स को अपनी गलती का पछतावा जरूर होता है चाहे वह लोगों के सामने खुद को सही ठहराए लेकिन जब जब वो गलत होता है तो उसे पता होता है। इसलिए सेल्फ टाइम बीताते समय सोचिए कि आपने क्या गलत किया और क्या सही किया और आपके क्या चीज सही करनी चाहिए। 

मन हमारी सबसे बड़ी ताकत 

PunjabKesari

मनुष्य जब एक बार अपने मन में ठान लेता है तो उसे करके ही दम लेता है। और जब हमें कोई नहीं समझा पाता है तो हम खुद को ही समझा लेते हैं। और हमेशा यह याद रखिए कि हम अपने आप को ज्यादा अच्छे तरीके से समझा सकते हैं। 

इसलिए जब आपको लगे कि आपको कोई नहीं समझ रहा है या फिर आप किसी से बात नहीं कर पाते हैं तो खुद से बात कीजिए और खुद को समझिए। 

Related News