29 APRMONDAY2024 6:34:10 PM
Nari

पूरे देश में उत्साह व उल्लास के साथ मनाए गए बकरीद की शानदार तस्वीरें देखें यहां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Jun, 2023 12:20 PM
पूरे देश में उत्साह व उल्लास के साथ मनाए गए बकरीद की शानदार तस्वीरें देखें यहां

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में वीरवार को ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। बड़ी संख्या में लोग ईद की नमाज के लिए मस्जिदों में जमा हुए और गले लगकर एक-दूसरे को मुबारकबाद दी।

PunjabKesari
नमाज के लिए सबसे बड़ी जमात श्रीनगर के हजरतबल दरगाह में हुई जहां 50,000 से ज्यादा लोग जमा हुए। कश्मीर घाटी के हर छोटे-बड़े मस्जिदों/दरगाहों में लोग नमाज पढ़ने पहुंचे। पुंछ में भारतीय और पाकिस्तान सैनिक ‘राहे मिलन' पर मिले और मिठाइयां तथा तोहफे देकर एक-दूसरे के साथ त्योहार मनाया।

PunjabKesari
बकरीद का त्योहार खुदा (ईश्वर) के प्रति समर्पण और बलिदान की भावना को ध्यान में रखते हुए मनाया जाता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बकरीद के अवसर पर को देशवासियों को बधाई दी और उनसे समाज में आपसी भाईचारे और परस्पर सौहार्द को बढ़ाने का संकल्प लेने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी लोगों को बकरीद की बधाई दी और कामना की कि यह पर्व समाज में एकजुटता व सद्भाव को बनाए रखे।

PunjabKesari

 उत्तर प्रदेश में बकरीद का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और मुस्लिमों ने सुबह मस्जिदों और ईदगाह में नमाज पढ़कर एक दूसरे को बधाई दी। मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह की नमाज में शामिल हुए और एक दूसरे को बधाई दी। प्रदेश की राजधानी में लोगों ने टीले वाली मस्जिद, ऐशबाग ईदगाह और बड़ा इमामबाड़ा सहित अन्य जगहों पर नमाज पढ़ी। इसके बाद उन्होंने कुरबानी में शिरकत की और बधाई देने एक दूसरे के घर गए। 

PunjabKesari
 वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश और बूंदाबांदी के बावजूद ऐतिहासिक जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों में विशेष नमाज के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में मुस्लिम समुदाय ने बड़े हर्षोल्लास से आज बकरीद का त्योहार मनाया। बकरीद के साथ ही आषाढ़ी एकादशी या देवशयनी एकादशी का पर्व भी मनाया जा रहा है। 

PunjabKesari


इस अवसर पर राज्य में भगवान विष्णु के मंदिरों को सजाया गया और विशेष पूजा अर्चना की गई। तमिलनाडु में भी बकरीद का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया गया और हजारों मुसलमानों ने सामूहिक रूप से नमाज अदा की। चेन्नई में बड़ी संख्या में मुसलमान डॉन बॉस्को स्कूल के मैदान में एकत्र हुए और नमाज अदा की, जबकि तिरुपथुर, डिंडीगुल, वेल्लोर, तिरुनेलवेल्ली और कन्याकुमारी जिलों सहित राज्य के कई हिस्सों में भी लोगों ने सामूहिक रूप से नमाज में हिस्सा लिया। 

Related News