22 APRTHURSDAY2021 11:06:08 AM
Nari

सारा अली खान ने निकलवाए Wisdom Tooth, जानिए क्या होती है अकल दाढ़

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Feb, 2021 01:24 PM
सारा अली खान ने निकलवाए Wisdom Tooth, जानिए क्या होती है अकल दाढ़

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। हाल ही में वह डेंटिस्ट के पास दांत निकलवाने के लिए गई, जिसका वीडियो उन्होंने सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। बता दें कि सारा डेंस्टिस्ट के पास अकल दाढ़ (wisdom teeth) निकलवाने के लिए गई थी।

सारा ने शेयर की वीडियो

कैप्शन में सारा ने लिखा, 'नमस्कार दोस्तों, ग्यानी दांत बाय बाय। सॉरी मैं अच्छी तरह नहीं बोल पा रही हूं। मुझे हमारे हर सेंटेंस पर हंसी आ रही है। हमारे साथ डॉक्टर शेट्टी हैं, जो मेरे दांतों को उखाड़ने वाले हैं। सर्जरी के बाद इस वीडियों को पूरा करते हुए सारा कहती है कि नमस्ते दोस्तों, मेरी सर्जरी कुशल मंगल हो गई, थैंक्यू सो मच डॉक्टर शेट्टी जी।

क्या होती है अकल दाढ़?

विस्डम टुथ यानि अकल दाढ़ जबड़े के आखिरी में मौजूद होती है, जिसके आने पर बहुत तेज दर्द का अनुभव होता है। ज्यादातर 17 से 25 साल के बीच लोगों को अकल दाढ़ आ जाती है लेकिन कुछ लोगों को 25 के बाद अकल दाढ़ आती है।

अकल दाढ़ निकलने पर क्यों होता है तेज दर्द?

अकल दाढ़ का असर तब होता है जब बाहर निकलने के लिए वो मसूड़ों के ऊतकों को तोड़ने या चीरने की कोशिश करती हैं। इससे बाकी के दांत भी पुश होते हैं, जिसके कारण मसूड़ों पर दवाब बनता है। इसके कारण मसूड़ों में सूजन, दर्द व असहजता महसूस होती है। कई बार मुंह से बदबू आना, मुंह का स्वाद बिगड़ना, खान-पान में तकलीफ, सिरदर्द की समस्या भी हो जाती है, जो कम से कम 1-2 दिन तक रहती है।

PunjabKesari

रहता है इंफेक्शन का खथरा

चूंकि अकल दाढ़ तक टूथब्रश व फ्लोसिंग नहीं पहुंच पाते इसलिए इनकी अच्छी तरह सफाई नहीं हो पाती। इसके कारण दांतों में भोजन के कण, मैल, प्लॉक जमा हो जाता जिससे उनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। साथ ही इससे इंफेक्शन का डर भी रहता है।

क्या अकल दाढ़ निकलवाना सही है?

आमतौर पर अकल दाढ़ का दर्द खुद-ब-खुद ही ठीक हो जाता है लेकिन कुछ मामलों में इसके सही मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती है। यह अन्य दांत संबंधी समस्याएं पैदा करती हैं इसलिए सर्जरी द्वारा इसे निकलवाना ही सही रहता है। हालांकि आप इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

PunjabKesari

अकल दाढ़ में दर्द की रोकथाम कैसे करें?

. हर 6 महीनों में डेंटिस्ट से चेकअप करवाते रहें, ताकि रहते ही अकल दांढ़ के निकलने का पता चल सके। 
. दिन में 2 बार ब्रश, फ्लोसिंग व माउथवॉश करें, ताकि बैक्टीरिया को बढ़ने से रोका जा सके।
. खूब मात्रा में पानी पीना और मीठे चीजों से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें।

अकल दाढ़ के दर्द को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जैसेः-

1. लौंग के कुछ दानें मुंह में रखकर चूसें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण दांत दर्द के साथ इंफेक्शन का खतरा भी कम करेंगे।
2. दांत दर्द और मसूड़ों की जलन कम करने के लिए गुनगुने नमक वाले पानी से गरारे करें।
3. प्याज में मौजूद एंटी-सेप्ट‍िक, एंटी-बैक्टीरियल गुण भी अकल दाढ़ से आराम दिलाते हैं।
4. बर्फ लगाने से अकल दाढ़ के दर्द और सूजन में थोड़ी राहत मिल सकती है।
5. अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से भी अकल दाढ़ का दर्द और मसूड़ों की सूजन कम होती है।

PunjabKesari

Related News