25 JULTHURSDAY2024 5:02:06 PM
Nari

न्यू पैरेंट्स लें Saif- Kareena से पेरेंटिंग टिप्स, बिजी रहने के बाद भी कर पाएंगे बच्चे की बेहतर परवरिश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 May, 2024 03:09 PM
न्यू पैरेंट्स लें  Saif- Kareena से पेरेंटिंग टिप्स, बिजी रहने के बाद भी कर पाएंगे बच्चे की बेहतर परवरिश

नारी डेस्क: पैरेंट्स के बारे में एक चीज कॉमन होती हैं, वो चाहे कोई आम इंसान हो या फिर कोई सेलिब्रिटी, अपने बच्चों से वो बेइंतहा प्यार करते हैं। सैफ- करीना से लेकर आलिया- रणबीर इनका बेहतरीन उदहारण हैं। बिजी वर्किंग , इतने फेमस होने के बावजूद वो अपने बच्चों को भरपूर समय देते हैं और बेहतरीन परवरिश कर रहे हैं। करीना की बात करें तो वो 2 बच्चे तैमूर और जेह की मां हैं। दोनों सैफ- करीना  ने प्रोजेक्ट्स में बिजी होने के बाद भी  बेहतरीन वर्क लाइफ बैलेंस बना कर रखा है। एक इंटरव्यू के दौरान करीना ने बताया था कि वो कैसे बच्चे का ध्यान रखती हैं। इस स्टोरी के जरिए आप जान पाएंगे की कैसे काम के साथ बच्चों पर भी ध्यान देना है।

ब्रेस्टफीडिंग होती है जरूरी

एक्ट्रेस बताती हैं कि ब्रेस्टफीडिंग करवाना बेहद जरूरी है। इससे आपके बच्चे को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है और इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इससे उनका विकास सही होता है। ब्रेस्ट मिल्क में पर्याप्त पोषण होता है जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है। इसके अलावा ये मां और बच्चे के जुड़ाव को भी बढ़ाता है। इसलिए चाहे आप जितने भी बिजी हो, समय निकालकर बच्चे को ब्रेस्टफीड जरूर करें।

PunjabKesari

मां के खुश रहने से ही बच्चे भी रहेगा खुश 

करीना की अगली पेरेंटिंग टिप नई माताओं के लिए एक स्व-देखभाल घोषणापत्र के रूप में आती है। उनका मानना है कि नई माताओं के लिए खुद की देखभाल करना और खुद को तनाव- मुक्त और खुश रखना जरूरी है, भले ही ये पहली बार कितना भी मुश्किल क्यों न हो। आपको अपने कामों के बीच थोड़ी झपकी लेने के लिए समय निकालने की कोशिश करनी चाहिए और पूरे 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करने की पूरी कोशिश करें। 

पिता भी ले बच्चे की जिम्मेदारी

करीना अकेले ही बच्चों की जिम्मेदारी नहीं लेती, बल्कि पति सैफ भी उतना ही बच्चों की परवरिश में योगदान देते हैं। जब सैफ शूट में होती है तो बच्चों की देखभाल करीना करती हैं, वहीं जब करीना शूट पर होती हैं तो सैफ बच्चों के साथ होते हैं। 

PunjabKesari

नए अनुभव का लें आनंद

एक्ट्रेस कहती हैं कि हर महिला को मां बनने का पूरा आनंद लेना चाहिए, न की इसे किसी जिम्मेदारी की तरह समझना चाहिए। तभी आपको इसमें पूरी तरह से आनंद आएगा। ऐसे में मानसिक और शारीरिक रूप से इस जिम्मेदारी के लिए फिट महसूस भी करेंगे।

Related News