22 APRTHURSDAY2021 10:36:32 AM
Nari

रुजुता दिवेकर के 3 योगासन, बूस्‍ट होगी इम्यूनिटी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 11:59 AM
रुजुता दिवेकर के 3 योगासन, बूस्‍ट होगी इम्यूनिटी

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर, जो करीना कपूर और आलिया भट्ट की फिटनेस का ख्याल रखती हैं आए दिन सोशल मीडिया पर फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने कुछ योग मुद्रा की वीडियो शेयर की है। योग एक ऐसी प्राचीन प्रद्धति है, जो ना केवल आपको फिट रखते हैं बल्कि इससे बीमारियां भी दूर रहती हैं।

PunjabKesari

उन्होंने आयंगर योग इम्‍यूनिटी-निर्माण योग अनुक्रम से 3 पोज़ शेयर किए, जिसमें मन और बॉडी के लिए कई फायदे हैं। उन्‍होंने बताया, 'लॉकडाउन समय के दौरान फिट रहने के लिए आप ये योग कर सकते हैं। मैं 3 योगासन कर रही हूं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा स्किन को ग्लोइंग भी बनाएंगे।'

उनके अनुसार, यह पोज लोअर बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में हेल्‍प करते हैं, जिससे व्यक्ति अधिक पॉजिटीव महसूस करता है और इम्यूनिटी भी बूस्‍ट होती है। रुजुता दिवेकर के इन योगासन को करके आप भी अपनी इम्‍यूटिन को बढ़ा सकते हैं। 

अधोमुखश्वानासन

यह आसन आपकी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद है। यह फ़ॉरवर्ड बेंड, बैकवर्ड बेंड के रूप में काम करता है और आपके इनवर्टर के लिए भी अच्‍छा है। इसके लिए दीवार के सहारे अपने शरीर के चारों अंगों पर बैलेंस करें। इसमें सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं। फिर शरीर के आधे हिस्से को नीचे की ओर झुका लें, जिससे आपकी बॉडी का शेप V बन जाए। ध्यान रहे कि इस स्थिति में दोनों पैरों की एड़ियां साथ में मिली हुई हों। अब ठोड़ी को गले में लगाने की कोशिश करें।

PunjabKesari

उत्तानासन

इस आसन को करने के लिए दीवार के बगल में खड़े हो जाए, लेकिन कुछ दूरी पर ही रहें। सीधे खड़े होकर दोनों हाथाें को हिप्स पर रख लें। अब सांस अंदर की तरफ लेते हुए कमर को आगे की तरफ झुकाएं। शरीर का संतुलन बनाते हुए हिप्स को थोड़ा-सा पीछे की ओर ले जाएं। अब पैर सीधे रखते हुए हाथों से टखनों को पीछे की तरफ से पकड़ें। सिर को नीचे की तरफ झुकाते हुए 15-30 सेकेंड तक रुके और फिर सामान्य हो जाए।

PunjabKesari

प्रसारिता पादोत्तानासन

प्रसारिता पादोत्तानासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को अलग रखें। अपने हाथों को जमीन पर रखें और घुटनों को उठाते हिए हिप्‍स को अंदर रोल करें। अब दीवार के सहारे हिप्‍स को ऊपर उठाएं लेकिन घुटनों को मोड़ें नहीं। सिर को नीचे करके सबसे ऊंचे हिस्‍से वाले हिप्‍स के साथ एक बोल्ट, एक कंबल या दो का इस्‍तेमाल करें।

PunjabKesari

Related News