20 JANWEDNESDAY2021 5:21:31 PM
Nari

सही तरीके से करें फेस स्क्रब नहीं तो चेहरा हो जाएगा बिलकुल खराब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Aug, 2020 02:12 PM
सही तरीके से करें फेस स्क्रब नहीं तो चेहरा हो जाएगा बिलकुल खराब

ग्लोइंग स्किन और डेड स्किन निकालने के लिए जहां कुछ महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल व क्लीनअप करवाती हैं वहीं कुछ घर पर ही स्क्रबिंग करती हैं। स्क्रब चेहरे की डेड स्किन और गंदगी जरूर निकाल देता है लेकिन अगर इसे करने का सही तरीका ना पता हो तो स्किन पर झुर्रियां, पिंपल्स की समस्या हो सकती हैं। चलिए आज हम आपको स्क्रब करने की सही तरीका बताते हैं, जिससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

स्क्रब करने का सही तरीका

स्क्रब लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलोशन मोशन में स्क्रब करें। ध्यान रखें कि स्क्रब को जोर-जोर से रगड़े नहीं। इससे स्किन पर झुर्रियां, ढीलापन और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। आंखों के नीचे की स्किन सॉफ्ट होती है इसलिए वहां स्क्रब ना करें। स्क्रब करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

कितनी बार स्क्रब करें

एक्सपर्ट के मुताबिक, हफ्ते में कम से कम 1-2 ही बार स्क्रब करना चाहिए। इससे ज्यादा स्क्रब करने से स्किन रैशेज, झुर्रियां आ सकती है। साथ ही इससे स्किन भी डल लगने लगती है। अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन जल्दी डल हो जाती है तो आप 3 बार स्क्रब कर सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा स्क्रब ना करें।

सीधे ना करें स्क्रब

स्क्रब करने से पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद तौलिए से चेहरा साफ करके कोई भी क्रीम, माइश्चाइजर या एलोवेरा जेल लगाएं। इससे 1-2 मिनट त्वचा की मसाज करें। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी।

व्हाइटहैड्स या ब्लैकहैड्स

इसके बाद चेहरे पर स्क्रब लगाएं। फिर 1 कप पानी को गुनगुना कर लें। इसमें एक कॉटन का डुबोए और चेहरे पर जहां भी व्हाइटहैड्स या ब्लैकहैड्स हो वहां 2-3 मिनट के लिए रख लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। इससे व्हाइटहैड्स या ब्लैकहैड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

ओपन पोर्स की समस्या

अगर आपको ओपन पोर्स की समस्या है तो कॉटन के कपड़े में बर्फ लेकर उसे स्किन पर 20-25 सेकेंड के लिए मसाज करें। इसके बाद स्क्रब करें। इससे आपको ओपन पोर्स की समस्या दूर हो जाएगी।

घर पर बनाएं होममेड स्क्रब

1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच टमाटर प्यूरी को अच्छी तरह मिक्स करें। स्क्रब करने के बाद पैक लगाएं और 10-15 मिनट बाद साफ कर लें। आप चाहे तो रोजाना भी इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News