27 APRSATURDAY2024 5:48:06 PM
Nari

बेकार सामान को फैंके नहीं, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

  • Updated: 04 Jun, 2017 10:22 AM
बेकार सामान को फैंके नहीं, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

बेकार सामान का उपयोग : घरों में ऐसा बहुत सा सामान पड़ा होता है, जिन्हें कि अक्सर इस लिए संभाल लिया जाता है कि ये तादाद में थोड़े ज्यादा हो जाएं, तो इन्हें कबाड़ी को बेच देंगे या फिर कभी काम आ जाएगा लेकिन ऐसे सामान को रखकर हम सिर्फ अपने घर की जगह को ही घेरते हैं जबकि आप चाहें तो ऐसी चीजों को नया रूप दे कर इन्हें यूज कर सकते हैं।



कोल्ड ड्रिंक की बोतलें
पार्टी हो या फिर घर पर कोई मेहमान आए, शादी हो या कोई भी त्यौहार हम कोल्ड ड्रिंक सबसे ज्यादा यूज करते हैं तथा उसकी छोटी बड़ी अनेक बोतलें हमारे घर पर इक्ट्ठी हो जाती हैं। हम बाजार से इतने महंगे गमले खरीद कर लाते हैं जो कि बहुत कच्चे होते हैं, क्योंकि एक ठोकर लगी और गमला खत्म। आप चाहें तो इन कोल्ड ड्रिंक्स के बोतलों में बहुत अच्छे-अच्छे फूल या पौधे लगा सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह कभी खराब नहीं होती हैं तथा हम इन्हें कहीं भी हैंग कर सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें थोड़ा सा डेकोरेट कर दें और फिर देखें कि आपकी बगिया कैसे खिल जाती है।



पुराने जूते को दें नया रंग 
PunjabKesari
यदि आपके पास जूते की काफी कलैक्शन है और आप अपने पुराने जूते पहन कर बोर हो गई हैं तो इन्हें फैंकने की बजाय बाजार से कुछ स्टाइलिश स्टार्स, लेस या बटन ले आएं और अपने जूते को एक नया रंग दे दें, इससे आपको नया स्टाइल भी मिल जाएगा।



लैंप बन जाएंगी बोतलें
आपके घर के लैंप बहुत पुराने हो चुके हैं और अभी आपका बजट भी नहीं है कि आप नया खरीद पाएं, तो वाईन की बोतलों को आप स्टाइलिश लैंप में बदल सकती हैं। आप चाहें तो उन पर पेंट भी कर सकती हैं, कोई डिजाइन भी बना सकती हैं या फिर ग्लीटर भी लगा सकती हैं।



पुरानी सीढ़ी को बनाएं रैक
PunjabKesari
आपके घर में बहुत समय से कोई सीढ़ी पड़ी है, जो काम की नहीं हैं तो उसे रैक में बदल लें। फिर आप चाहें तो उसमें किताबें रखें या फिर डेकोरेशन का कोई सामान, जिसे देख कर हर कोई आपके आइडिया की तारीफ कर उठेगा।



हेमा शर्मा, चंडीगढ़    


 

Related News