21 JUNFRIDAY2024 1:06:19 AM
Nari

उलझे, रूखे बालों को घर पर करें Repair, ट्राई करें ये होममेड Hair Masks

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Apr, 2024 03:10 PM
उलझे, रूखे बालों को घर पर करें Repair, ट्राई करें ये होममेड Hair Masks

बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। गर्मी के मौसम में बाल ज्यादा रफ हो जाते हैं। तेज धूप की किरणें बालों को बहुत रूखा कर देती हैं। तब इनको मुलायम करने के लिए हम केमिकल बेस्ड शैंपू का अप्लाई करते हैं पर असर फिर भी नहीं दिखता। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं।

PunjabKesari

केले का हेयर मास्क

जैसा की आप सब जानते है की केला खाने में कितना हेल्दी होता है, पर इसको आप अपने बालों पर भी इस्तेमाल कर सकते है। यह बालों की चमक लौटाता है, इसलिए अपने बालों पर केले का हेयर मास्क इस्तेमाल करें। इसके लिए दो पके हुए केले मैश करने हैं। इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं अब इसे 1 चम्मच शहद के साथ ब्लेंड करें, इसे अपने बालों में लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद अच्छे से बाल धोएं।

PunjabKesari

दही का मास्क 

 बालों के लिए भी दही कारगर है। आधा कप दही लीजिए और हल्के गीले बालों में मालिश कीजिए और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, इसके बाद शैंपू कर लीजिए, बालों की चमक लौट आएगी

दूध और शहद का मास्क

दूध के पोषक तत्व भी बालों को हेल्दी बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और बालों पर मालिश करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी और शैंपू से धुल लें, आपके रूखे और बेजान बालों में जान आ जाएगी।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: Smoothening के बाद कैसे करें बालों की देखभाल?

अंडा का हेयर मास्क

अंडे का हेयर मास्क रूखे बालों के बेहद लाभदायक है, एक अंडे की जर्दी में 2 चम्मच जैतून का तेल 1 कप मिलाएं इसमें नींबू का रस डालें और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और खराब हुए बालों में भी रौनक लौट आएगी।

एलोवेरा जेल और नारियल के तेल का मास्क

एलोवेरा जो की हमारे स्किन के लिए वैसे ही लाभदायक माना जाता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल दो बड़े चम्मच और एक चम्मच नारियल का तेल चाहिए। इसको एक छोटी कटोरी में अच्छे से मिलाना है, फिर उसे पूरे बालों में लगाना है। अप्लाई करने के एक घंटे बाद आपको बाल धो लेना है। इससे बाल मुलायम तो होंगे ही साथ में इसकी चमक भी बढ़ जाएगी।

PunjabKesari

Related News