09 MAYTHURSDAY2024 3:48:12 PM
Nari

ये 4 ड्रिंक्स आयरन की कमी को करेंगी पूरा, इनके फायदे हैं लाजवाब

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Apr, 2024 02:47 PM
ये 4 ड्रिंक्स आयरन की कमी को करेंगी पूरा, इनके फायदे हैं लाजवाब

आयरन की कमी होना एक आम परेशानी है लेकिन इसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें हमें झेलनी पढ़ सकती हैं। इससे होने वाली सबसे आम समस्या है अनीमिया यानि के खून की कमी होना। आपको बता दें की आयरन शरीर में पाए जाने वाले सबसे ज़रूरी मिनरल में से के है। ये रेड ब्लड सेल्स के ज़रिए शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करता है। इसके साथ ही खून की कमी होने से थकान और आलस्य का सामना करना पड़ता है। वैसे तो बहुत सी दवाइयां मिलती हैं जिनसे आयरन की कमी पूरी की जा सकती है लेकिन आप नैचुरली भी इसे पूरा कर सकते हैं। आप आहार में फलों और सब्जियों को एड करने के साथ गर्मियों में कुछ ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इस कड़ी में हम आपको आज इन्हीं ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। 

PunjabKesari

मलबेरी स्मूदी

इसके सेवन से शरीर में हृदय रोगों, कैसर और डायबिटीज़ का खतरा कम हो जाता है। हरे, काले और लाल रंग के शहतूत से स्मूदी बनाने के लिए कुछ खास चीजों का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए 1 कप मलबैरीज़ लेकर उन्हें धो लें और ब्लैंडर में डालें। उसके बाद शहतूत में 1 केला, 1 कप बादाम का दूध, 1 कप योगर्ट, 1ध्4 कप ओट्स और 1 चम्मच चिया सीड्स को एड कर दें। अब इन्हें ब्लैण्ड करें और स्मूदी तैयार कर लें।

PunjabKesari

बीटरूट और ऑरेंज जूस 

बीटरूट में आयरन, विटामिन और मैग्नीशियम की उच्च् मात्रा पाई जाती है और संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए 1 संतरे की फांकों को सीडलेस करने के बाद आधा कप बीटरूट, 1/2 कप स्‍ट्रॉबेरी और 1 सेब के साथ ब्लैंण्ड कर दें।

PunjabKesari

पाइनएप्पल और पालक स्मूदी

उच्च फाइबर से भरपूर अनानास जहां वेटलॉस में मदद करता है, तो पालक के सेवन से शरीर को आयरन की प्राप्ति होती है। इससे शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। स्मूदी बनाने के लिए एक ब्लैडर में 1 कप पाइनएप्पल, 2 कप पालक, कटा हुआ आम 1ध्2 कप खीरा डालकर ब्लैंण्ड करें। इसमे आवश्यकतानुसार पानी डालें।

ये भी पढे़ें: अगर आपको भी है नेल बाइटिंग की आदत तो अभी हो जाएं सावधान, वरना...

PunjabKesari

अनार और खजूर स्मूदी 

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अनार का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इससे इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है और शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ती है।इसे बनाने के लिए 3 कप अनार को ब्लैडर में डालें और उसमें सीडलेस खजूर, 2 कप दूध, 3 से 4 काजू और अखरोट एड कर दें। इसे कुछ देर चलाने के बाद तैयार स्मूदी में आइस क्यूब्स को एड करके सर्व करें।

Related News