29 APRMONDAY2024 9:27:27 PM
Nari

मिर्च काटने के बाद नहीं जलेंगे हाथ, जब आजमाएंगी ये तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Apr, 2024 04:42 PM
मिर्च काटने के बाद नहीं जलेंगे हाथ, जब आजमाएंगी ये तरीके

किचन के काम दिखने में भले ही आसान हो लेकिन करने में उतने ही मुश्किल होते हैं। जैसे प्याज काटने से आंखों में आंसू आने लगते हैं वैसे ही मिर्ची काटने के बाद हाथों में जलन होने लगती है। प्याज का कड़वापन तो पानी में कुछ देर डालने के बाद चला जाता है लेकिन मिर्ची इतनी तीखी होती है कि उसे काटने के बाद भी हाथों में से जलन नहीं जाती। कई बार तो यह जलन इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि 1-2 दिन तक जाती नहीं। यदि मिर्च काटने के बाद आपके हाथों में भी गहरी जलन होती है तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने के बाद आपको इस समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। आइए जानते हैं। 

प्लास्टिक लगा लें 

हाथों में मिर्च न लगे इसके लिए आप प्लास्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। बाजार से सब्जी लाने वाली प्लास्टिक हरी मिर्च काटने से पहले अपने हाथों में बांध लें। फिर चाकू की मदद से मिर्च काटें। इस तरह मिर्च भी आसानी से कट जाएगी और आपको हाथों में भी जलन महसूस नहीं होगी। 

PunjabKesari

ग्लव्स पहनें

मिर्ची को काटते समय यदि आप कुछ सावधानी बरतेंगे तो भी जलन नहीं होगी। मिर्च को हाथ लगाने से पहले आप हाथों में ग्लव्स डाल लें। फिर चाकू की मदद से मिर्च काटें। इससे मिर्ची का तीखापन आपके हाथों में नहीं लगेगा और आपकी स्किन पर भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 

कैंची आएगी काम 

अगर आप  मिर्च काटने के लिए ग्लव्स या प्लास्टिक नहीं इस्तेमाल करना चाहती तो कैंची आपके काम आ सकती है। पूरी मिर्च को छूने से कभी भी हाथों में जलन नहीं होगी लेकिन यदि आप इसका कटे हुए भाग को हाथ लगाती हैं तो हाथों में जलन होगी। मिर्च के पीछे वाले हिस्से को पकड़कर आप कैंची के साथ काटें। इससे हाथों में जलन महसूस नहीं होगी। 

PunjabKesari

तेल 

अगर जलन ज्यादा ज्यादा होती है तो आप उस जगह पर ठंडा तेल लगा सकती हैं। जलन वाली जगह पर ठंडा तेल लगाने से भी आपको काफी आराम मिलेगा। 

साबुन 

डिश साबुन आपकी त्वचा में मौजूद जलन हटाने में मदद करेगा। अच्छी क्वालिटी का साबुन का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। अपने हाथों पर सिर्फ एक या दो बूंद पानी डालकर हाथों की अच्छे से धो लें। आपको समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

Related News