24 MAYTUESDAY2022 8:40:42 AM
Nari

इन घरेलू टिप्स को अपनाकर दूर करें चेहरे के काले दाग-धब्बे

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 29 Jan, 2022 12:56 AM
इन घरेलू टिप्स को अपनाकर दूर करें चेहरे के काले दाग-धब्बे

ज्यादातर महिलाएं चेहरे पर होने वालेकाले दाग-धब्बों से परेशान रहती हैं। इन दागों को मिटाने के लिए वह महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडट्स का इस्तेमाल करती हैं। कई बार ये प्रोडक्ट्स उनकी इस समस्या को दूर करने की जगह और बढ़ा देते हैं। यहां चेहरे पर होने वाले काले दाग-धब्बों को घरेलू उपायों से दूर करने के टिप्स बताए जा रहे हैं—

पपीते फेस पैक

PunjabKesari

पपीता बहुत गुणकारी होता है। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। आप घर पर पपीता फेस पैक बनाकर चेहरे के काले दाग-धब्बे दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में कटा हुआ पपीता लें और उसे मैश करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में दस बूंद नींबू और आधा छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे दिन में कम से कम दो बार जरूर लगएं।

एलोवेरा

PunjabKesari

एलोवेरा चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। इसे सीधे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। आप चाहें तो एलोवेरा की जगह मार्कीट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्याज का रस

 

PunjabKesari

 प्याज में विटामिन C पाया जाता है, जो चेहरे के लिए अच्छा होता है। चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप प्याज के रस को सीधे अपने फेस पर लगा सकती हैं। प्याज के रस को अपने चेहरे पर कम से कम 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार प्याज का रस चेहरे पर लगाएं।

ओट्स

PunjabKesari

चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में ओट्स काफी फायदेमंद होता है। ओट्स फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच ओट्स पाउडर में नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बना वें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
 

Related News