26 APRFRIDAY2024 12:31:13 PM
Nari

भारत में बढ़ी मरीजों की संख्या, वायरस से बचना है तो याद रखें ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 May, 2020 03:18 PM
भारत में बढ़ी मरीजों की संख्या, वायरस से बचना है तो याद रखें ये बातें

भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है। भारत में 42,533 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है वहीं, 1373 लोगों की अब तक इस घातक वायरस से मौत हो चुकी है। हालांकि 1100 से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। आज से देश में तीसरा लॉकडाउन भी शुरू हो चुका है जो 4 मई से लेकर 17 मई तक रहने वाला है। हालांकि कुछ जगहों पर छूट दे गई है। ऐसे में लोगों को अपनी सावधानी खुद ही रखनी होगी।

कोरोना से बचना है तो याद रखें ये बातें...
बेवजह बाहर न निकलें

फिलहाल लोगों के लिए घर में रहना ही सबसे सुरक्षित है। ऐसे में जब तक बहुत जरूरी ना हो बाहर न निकलें। इससे आप संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचेंगे।

PunjabKesari

धोते रहें हाथ

अपने आस-पास साफ-सफाई रखने के अलावा हाथों को बार-बार धोते रहें। इसके लिए अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर, साबुन या हैंडवॉश का यूज करें। साथ ही साथ, मास्क लगाना भी जरूरी है।

आंख, नाक व मुंह को न छूएं

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, यह वायरस रेस्पिरेट्री ड्रॉपलेट्स ही नहीं, आंख व मुंह से निकलने वाले फ्लूइड्स से भी फैल सकता है। ऐसे में अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। खांसते या छींकते वक्त टिश्यू जरूर यूज करें। टिश्यू यूज करने के बाद डिस्पोज कर दें।

Touch Nose Stock Footage ~ Royalty Free Stock Videos | Pond5

हैंडशेक है खतरनाक

अगर आपका एरिया खुल चुका है तो बाहर निकलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें। लोगों से हाथ भी ना मिलाएं बल्कि दूर से नमस्ते करें। हो सकता है कि आपके या दूसरे व्यक्ति के हाथों में चिपका वायरस आपके संपर्क में आ जाए।

लक्षणों पर दें ध्यान

ICMR की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के 69 प्रतिशत मामले असिंप्टोमैटिक हैं यानि कुछ लोगों में लक्षण कम या दिखाई नहीं दे रहे हैं। ऐसे में सेल्फ टेस्टिंग करते रहें। अगर सेहत में कोई भी बदलाव नजर आए तो चेकअप करवाएं। इसके अलावा खांसी, बुखार, स्वाद या गंध में पहचानने में दिक्कत, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, ठंड से शरीर कंपकपाना, गले में खराश और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो तो नजरअंदाज ना करें।

Watch out for these 6 new coronavirus symptoms - MarketWatch

Related News