28 APRSUNDAY2024 4:40:24 PM
Nari

बच्चे के साथ समय बिताने से दूर होगा मां का तनाव, जानिए कैसे बनाएं Bond को मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 May, 2023 11:45 AM
बच्चे के साथ समय बिताने से दूर होगा मां का तनाव, जानिए कैसे बनाएं Bond को मजबूत

मां बनना एक अलग ही एहसास होता है। मां और बच्चे का रिश्ता लफ्जों में बयां कर पाना भी मुश्किल होता है क्योंकि एक मां अपने बच्चे के दिल की बात बिना कहे ही समझ जाती है। बचपन से लेकर दोनों में एक ऐसा रिश्ता जुड़ जाता है जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल होता है। परंतु वर्किंग वुमेन्स होने के कारण मां अपने बच्चे के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाती लेकिन जितना समय बिताती हैं उसमें सारे वो पल जी लेती हैं जिससे उन्हें बहुत ही सुकून मिलता है।

दूर होगा तनाव 

एक शोध की मानें तो जो मां अपने बच्चों के साथ समय बिताती हैं उनके अंदर कार्टिसोल नाम का हार्मोन पैदा होता है जो तनाव दूर भगाने में मदद करता है। इसके अलावा बच्चे के साथ ज्यादा समय व्यतीत करने से मां काफी रिलैक्स भी महसूस करती हैं। बच्चे की एक मुस्कान उनके सारी दिन की थकान दूर कर देती है। इसके अलावा भी बच्चे के साथ समय बिताने से कई तरह का तनाव दूर होने लगता है। 

PunjabKesari

सिखा पाएंगी नई-नई चीजें

जब आप बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताएंगे तो आप उन्हें नई-नई चीजें भी सिखा पाएंगे। उम्र के अनुसार, अपने बच्चे को हर वो चीज सिखाएं जिससे वह दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पाए। इसके अलावा यदि आप बच्चों को नई चीजें सिखाने से उनका विकास भी होगा और उनके अंदर क्रिएटिविटी बढ़ेगी ।

बढ़ेगी रिश्तों में मिठास 

बच्चे बहुत ही कोमल हृदय के होते हैं ऐसे में जब आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करेंगे तो वह आपके करीब आएंगे। इससे आप दोनों के रिश्तों में भी मिठास बढ़ेगी। यदि आपको महसूस होता है कि आप अपने बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पाते तो उनके साथ कुछ समय बिताकर आपका दिल भी हल्का महसूस करेगा। 

PunjabKesari

यादें भी हो जाएंगी ताजा 

एक मां उस समय सबसे ज्यादा खुश होती है जब वह अपने बच्चे का बचपन याद करती है। उसने बचपन में क्या शरारतें की थी वो कैसे खेलता था। इन सब बातों का याद करके एक मां के दिल को अलग ही सुकून मिलता है और वह अपने बच्चों के साथ भी काफी जुड़ा हुआ महसूस करती है। 

अपने लिए भी निकालें समय 

.बच्चों की देखभाल करते-करते मांए अक्सर अपने लिए बिल्कुल समय नहीं निकाल पाती ऐसे में आप अपनी कोई हॉबी शुरु कर सकते हैं। अपने साथ समय बिताएं स्विमिंग, डांस जैसी एक्टिविटी में अपने साथ-साथ बच्चों को शामिल करें।  

. इसके अलावा आप अपनी एक डायरी शुरु कर सकती हैं जिसमें आप अपनी सारा दिन की आदतें लिख सकते हैं। बच्चों के साथ बिताएं पलों को उनमें लिखकर अच्छी यादें जोड़ सकती हैं। 

PunjabKesari

. वीकेंड्स पर ब्रेक लेकर अपने बच्चे के साथ घूमने और शॉपिंग पर जा सकती हैं। फिजिकल एक्टिविटी जैसे इंडोर वर्कआउट, जॉगिंग, रनिंग जैसी एक्टिविटीज में अपने साथ-साथ बच्चों को शामिल कर सकती हैं। इससे उन्हें एक हैल्दी रुटीन भी मिलेगी और आपके क्लोज भी आएंगे 

PunjabKesari

इस सब आदतों के साथ आप बच्चों के साथ-साथ अपना भी ख्याल रख सकते हैं। 
 

Related News