25 JULTHURSDAY2024 3:58:43 PM
Nari

ये है प्राइवेट पार्ट में खुजली और इंफेक्शन का कारण, महिलाएं इस तरह रखें ध्यान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 12 Jun, 2024 09:55 AM
ये है प्राइवेट पार्ट में खुजली और इंफेक्शन का कारण, महिलाएं इस तरह रखें ध्यान

नारी डेस्क: बॉडी के साथ-साथ प्राइवेट पार्ट्स की अच्छे से सफाई भी बेहद जरुरी होती है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि महिलाओं का प्राइवेट पार्ट बहुत संवेदनशील होता है और इस जगह पर साबुन या केमिकल युक्त बॉडी वॉश का इस्तेमाल करने से यहां का पीएच लेवल बिगड़ जाता है। ऐसे में फिर महिलाओं को बहुत सी परेशानियां होने लगती हैं जैसे, इंफेक्शन, दुर्गंध या जलन होना अदि। लेकिन आज कल के समय में ज्यादातर महिलाओं को ये नहीं पता है कि वह किस तरह अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे कुछ हेल्दी एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए घरेलु नुस्खे जिससे प्राइवेट पार्ट अच्छे से साफ भी हो जाएगे और कोई साइड इफ्फेक्ट भी आपको नहीं होगा। तो चलिए अब जानते हैं। 

PunjabKesari

अपनी योनि को मॉइस्चराइज करें

यह अजीब लग सकता है लेकिन आपको नियमित रूप से अपनी योनि को मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता है। “योनि का क्षेत्र बहुत नाजुक होता है और वहां सूखेपन से बचने के लिए आप नारियल तेल या बिना खुशबू वाले किसी भी मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

नीम का पानी

नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालकर प्राइवेट पार्ट को साफ करें। 2 से 3 मिनट तक अच्छे से साफ करें। ऑफिस से वापस आने के बाद गर्म पानी से फिर से प्राइवेट पार्ट को साफ करें।

PunjabKesari

डेटॉल के कुछ ड्रॉप्स

प्राइवेट पार्ट को साफ करने की सलाह देते हैं। बस 1 से 2 बूंद का इस्तेमाल गर्म पानी से किया जा सकता है, पर इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में ना करें। इसके अलावा आप नारियल के साबुन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, फिर बाद से गर्म पानी से इस एरिया को अच्छे से धो लें।

खूब सारा पानी पिएं

दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर तक पानी पीएं, इससे खुजली और इंफेक्शन जैसी समस्या से राहत मिलेगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि नहाते समय प्राइवेट पार्ट को अच्छे से साफ करें, ताकि किसी तरह का इंफेक्शन ना हो।

गाय का घी 

गाय का घी बहुत हेल्दी और कई बीमारियों को दूर करने में करागार तो है ही इससे प्राइवेट पार्ट भी हेल्दी और साफ रहता है। गाय के घी को गुनगुना करके प्राइवेट पार्ट में रूई में भिगोकर रख लें। 

PunjabKesari

Related News