29 APRMONDAY2024 1:37:51 AM
Nari

तो इस वजह से उम्र के साथ-साथ पतली पड़ने लगती है Skin, जानें बचाव के तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Feb, 2024 04:46 PM
तो इस वजह से उम्र के साथ-साथ पतली पड़ने लगती है Skin, जानें बचाव के तरीके

बढ़ती उम्र के साथ सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा से जुड़ी भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे त्वचा की पतला पड़ना, झुर्रियां आना, दाग पड़ना आदि। त्वचा के पतले पड़ने के कारण नसें दिखने लगती है। इस समस्या को स्किन थीनिंग कहते हैं। वैसे तो स्किन थीनिंग के कई कारण होते हैं। कई बार खाने में किसी विटामिन की कमी, शरीर और त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल न करने के कारण आदि। त्वचा तीन परतों से बनी होती है जिसमें सबसे भीतरी परत हाइपोडर्मिस होती है। यह परत टिश्यू, फैट और पसीने की ग्रंथियों के साथ बनी होती है। इसके ऊपर की परत डर्मिस होती है। इससे नसों और रक्त की आपूर्ति होती है। एपिडर्मिस त्वचा की सबसे बाहरी परत होती है। यह गंदगी और बैक्टीरिया के खिलाफ एक प्रोटेक्शन का काम करती है लेकिन त्वचा पतली क्यों होती है और इसके क्या कारण है आज आपको इस बारे में बताते हैं। 

क्या होती है स्किन थीनिंग?

एक्सपर्ट्स की मानें तो स्किन थीनिंग का अर्थ है कि आपकी बाहरी त्वचा यानी की एपिडर्मिस परत उतनी मोटी नहीं है जितनी होनी चाहिए। हाइपोडर्मिस परत में फैट कम हो जाता है जिससे स्किन पतली होती है। हालांकि पतली स्किन होना कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन ऐसी स्थिति में व्यक्ति की स्किन जल्दी डैमेज हो सकती है। इसके अलावा त्वचा की खूबसूरती कम होने लगती है। कई बार त्वचा पतली होने के कारण नसें, हड्डियां साफ रुप से दिखती हैं। पतली त्वचा बहुत जल्दी खराब होने लगती है और ऐसी त्वचा पर जल्दी खरोंच या चोट भी लग सकती है। 

PunjabKesari

किन कारणों से पतली पड़ती है त्वचा 

त्वचा पतली पड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बढ़ती उम्र, त्वचा की अच्छे से देखभाल न करना। इसके अलावा कुछ और कारण भी हो सकते हैं। 

यूवी किरणों के कारण 

ऐसे लोग जो ज्यादातर धूप में रहते हैं उनकी त्वचा उम्र से पहले पतली होने लगती है। सूरज की रोशनी त्वचा को पतला करने का मुख्य कारण मानी जाती है। यूवीए और यूवीबी किरणें त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा धूम्रपान और शराब 

जो लोग ज्यादा धूम्रपान और शराब का सेवन ज्यादा करते हैं उनकी भी त्वचा पतली होने लगती है। स्मोकिंग, शराब का ज्यादा सेवन करने से सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। इसके अलावा जो लोग सिगरेट, शराब पीते हैं उनकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। इससे त्वचा पतली और ड्राई भी होने लगती है 

बढ़ती उम्र 

बढ़ती उम्र के कारण भी त्वचा पतली होने लगती है। बढ़ती उम्र में ड्राई, डैमेज, फाइन लाइंस, झुर्रियां, जैसी समस्याएं स्किन पर होती हैं जिसके कारण स्किन डैमेज हो जाती है। 

स्टेरॉयड क्रीम 

स्टेरॉयड क्रीम एपिडर्मिस में कोशिकाओं को छोटा बना सकती है। स्टेरॉयड क्रीम स्किन सेल्स को जोड़ने वाले टिश्यू को भी प्रभावित करती है ऐस में इसके इस्तेमाल से भी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। त्वचा ढीली और पतली दिखने लगती हैं। 

PunjabKesari

दवाईयों के साइड इफेक्ट्स 

कुछ दवाईयों का साइड इफेक्ट्स भी त्वचा को पतला बना सकता है। टॉपिकल स्टेरॉयड लगाने से स्किन पतली दिख सकती है क्योंकि इसे सीधा त्वचा पर ही लगाया जाता है। इस दवाई का इस्तेमाल करने से एग्जिमा आदि से बचने के लिए किया जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवाई का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे स्किन खराब भी हो सकती है। 

पतली त्वचा से बचने के लिए क्या करें?

. दिन में 3-4 लीटर पानी पिएं। इससे स्किन हाइड्रेटेड होगी और त्वचा में नमी बनी रहेगी। 

. घर से बाहर निकलने से 10 मिनट पहले एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से त्वचा को बचाता है। 

PunjabKesari

. त्वचा को अच्छी तरह से कवर करें। धूप में शॉर्ट्स, कट स्लिव ड्रेसेज न पहनें। 

. स्किन को मॉइश्चराइज करें इससे स्किन ड्राई और डैमेज होने से बच जाएगी। 

. धूम्रपान और शराब का सेवन करने से भी त्वचा ड्राई और पतली हो सकती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से परहेज करें। 

.एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करें। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। ऐसे फूड्स न खाएं जो आपकी स्किन को डिहाइड्रेट करें। 

PunjabKesari

Related News