28 APRSUNDAY2024 3:17:06 PM
Nari

Sawan Vrat: व्रत के दौरान चाय या कॉफी की चुस्की लेने से पहले कर लें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Jul, 2023 07:00 PM
Sawan Vrat:  व्रत के दौरान चाय या कॉफी की चुस्की लेने से पहले कर लें इन बातों पर गौर

चाय हो या कॉफी, ये ऐसी ड्रिंक है जो हर भारतीय को पसंद है। ज्यादातर लोग सुबह उठकर इसके साथ ही दिन की शुरुआत करते हैं। कुछ लोग तो इसका परहेज व्रत के समय पर भी नहीं करते हैं। वहीं व्रत के समय चाय/कॉफी पीना सही है या नहीं, इस पर भी खूब चर्चा होती है। कुछ लोग मानते हैं कि चाय-कॉफी व्रत में पीने से कोई दिक्कत नहीं होती है, वहीं कई लोग इसे गलत मानते हैं, तो सावन सोमवार व्रत के मौके पर आइए आपको बताते हैं इसके पीने के फायदे और नुकसान...

PunjabKesari

खाली पेट चाय-काफी पीने से हो सकती है एसिडिटी


किसी भी व्रत को रखने के कुछ नियम होते हैं। सावन हो या महाशिवरात्रि भारत में ज्यादतर त्योहार बदलते मौसम के साथ आते हैं। सावन के मौके पर भी लगातार मौसम बदल रहा है। कभी गर्मी पड़ रही है तो कभी बारिश मौसम ठंडा कर रहा है। ऐसे में व्रत के दौरान सॉलिड फूड ना लेकर सिर्फ चाय-कॉफी पीने से दिक्कत हो सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इसे खाली पेट पीने से एसिडिटी और गैस हो सकती हैं। लेकिन अगर हम व्रत में थोड़ा- बहुत कुछ खा रहे हैं तो चाय- कॉफी के 1 या 2 कप ले सकते हैं।

PunjabKesari


कैफिन देता है एनर्जी

अगर आप बिना चीनी और दूध के चाय- कॉफी लेते है तो ज्यादा बेहतर रहेगा, क्योंकि इसमें मौजूद कैफिन आपको एनर्जी देगा। साथ ही ब्लैक टी और कॉफी से भूख भी कम लगेगी। इससे कम मात्रा में पीने से वेट लॉस भी होगा।

PunjabKesari

2 कप ने ज्यादा ना लें चाय- कॉफी

व्रत के दौरान कॉफी- चाय लेनी चाहिए या नहीं इस पर साइंस की भी अलग-अलग धारणाएं हैं। कैफिन बॉडी के लिए अच्छी है, पर इसका ओवरडोज नुकसान भी पहुंचा सकता है। फास्ट के समय बॉडी डिटॉक्स होती है तो बेहतर होगा मीठी चीजें कम लें। पूरे दिन में 2 से ज्यादा कप चाय-कॉफी पीनें से बचें।  
 

Related News