29 APRMONDAY2024 3:58:13 AM
Nari

पानी में बहा होटल, मणिकरण साहिब गुरुद्वारा का टूटा पुल... Manali में बारिश ने मचाया आतंक

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Jul, 2023 11:46 AM
पानी में बहा होटल, मणिकरण साहिब गुरुद्वारा का टूटा पुल... Manali में बारिश ने मचाया आतंक

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश ने ऐसा तूफान मचाया कि चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। राज्य में हवाई, रेलवे, सड़क, बिजली एवं सार्वजनिक संपत्ति को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचा है जबकि सतलुज, रावी, ब्यास यमुना और चेनाब जैसी सभी नदियों का जल स्तर बढ़ गया है जिससे पंडोह, नंद साहिब में माजरी चौक, बद्दी में झारमाजरी, लाहौल स्पीति में ग्रामफू और कुल्लू में रामशिला में नदियों के आसपास के क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। 

 

प्रकृति के प्रकोप की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं।  पानी का बहाव इतना तेज और भारी है कि वह रास्ते में हर चीज में अपनी चपेट में ले रहा है। इसी बीच गुरुद्वारा श्री मणिकरण साहिब की बेहद भयानक तस्वीर सामने आई है, जिसमें गुरुद्वारा और शिव मंदिर को जोड़ने वाला पुल पार्वती नदी के बढ़े हुए जलस्तर से टूटता हुआ दिखाई दिया। 

 पुल पर सैलाब की टक्कर का वीडियो भी सामने आया है।मणिकरण अपने ऐतिहासिक, धार्मिक और पर्यटन के रूप में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह राजसी गुरुद्वारा मणिकरण का मुख्य आकर्षण है और पार्वती नदी के किनारे पार्वती घाटी में स्थित है। यह इस क्षेत्र में आने वाले सिखों और हिंदुओं दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है।


वहीं इसी बीच  मनाली में पानी के भारी प्रवाह के कारण एक होटल  ताश के पत्तों की तरह ढहता हुआ दिखाई दिया। कुल्लू के एक अन्य दृश्य में, एक ट्रकतेज बहती ब्यास नदी में ऐसे बहते हुए देखा जा सकता है, ऐसा लगा रहा है जैसे कि वह कोई खिलौना हो।

PunjabKesari

बारिश के कारण कुल्लू से मनाली और अटल सुरंग एवं रोहतांग की ओर जाने वाले वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ है और यह पूरी तरह से बंद है। रास्ते पर पत्थरों और चट्टानों के गिरने से एनएच-3 का कुल्लू-मनाली-केलांग सड़क कुल्लू और मनाली के बीच में कई जगहों पर बाधित हुआ है।मंडी-कुल्लू मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन हुआ है जिसके कारण यह मार्ग यातायात के लिए सुरक्षित नहीं है। ,

PunjabKesari

कुल्लू जिले में भुंतर से मणिकर्ण, भुंतर से गड़ागुसैनी, पाटलीकुहल से पांगण की सड़कें बंद हैं। मनाली के पास नागर ब्रिज का एक हिस्सा बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त हो गया। ब्यास नदी और कई अन्य नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। मला, कुल्लू और कांगड़ा में घने कोहरे एवं लगातार बारिश होने के कारण हवाई सेवा ठप्प है।
 

Related News