14 MAYTUESDAY2024 6:32:54 PM
Nari

हनुमान जयंती के दिन घर पर लगाएं बजरंग बली की ऐसी तस्वीर, दूर होंगे सारे कष्ट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Apr, 2021 11:11 AM
हनुमान जयंती के दिन घर पर लगाएं बजरंग बली की ऐसी तस्वीर, दूर होंगे सारे कष्ट

भारत में त्योहारों व खास तिथियों को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं इस बार हनुमान जयंती का पावन दिन 27 अप्रैल दिन मंगलवार को होगा। इस शुभ दिन पर लोग मंदिर जाकर पूजा करते हैं। शोभा यात्रा निकालते हैं। खासतौर पर हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर व चांदी का वर्क चढ़ाया जाता है। माना जाता है कि एक समय प्रभु श्रीराम की लंबी उम्र के लिए हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था। इसी वजह से लोग बजरंग बली की कृपा पाने के लिए उन्हें सिंदूर का चोला चढ़ाते हैं।


वैसे तो इस बार कोरोना काल के कारण शायद मंदिर जाना संभव ना हो पाएं। ऐसे में आप इस पावन दिन पर वास्तु के अनुसार, हनुमान जी के रुपों की पूजा कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर सकंटमोचन हनुमान जी कैसी तस्वीर लगानी चाहिए। 

हवा में उड़ते हनुमान जी

इस हनुमान जयंती पर घर में हवा में उड़ते हनुमान जी की तस्वीर लगाएं। इससे जीवन में उत्साह और साहस में वृद्धि होने के साथ हर काम में सफलता मिलेगी। नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 

PunjabKesari

श्रीराम के पैरों में बैठे हनुमान जी

घर पर प्रभु श्रीराम के पैरों में बैठे हनुमान जी तस्वीर लगाएं। इससे परिवार में चल रहा तनाव, लड़ाई-झगड़े दूर होने में मदद मिलेगी।साथ ही रिश्तों में मिठास आएगी। 

कीर्तन करते हनुमान जी

घर पर कीर्तन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाने से सदस्यों में धार्मिक भावना आती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

PunjabKesari

बैठी हुई मुद्रा में लाल रंग के हनुमान जी

हनुमान जी को लाल रंग अतिप्रिय है। ऐसे में घर की दक्षिण दिशा में  बैठी हुई मुद्रा में लाल रंग के हनुमान जी की तस्वीर लगाएं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। साथ ही घर में सुख-शांति व खुशहाली का वास होगा। 

पर्वत उठाए हनुमान जी

हाथ में पर्वत उठाए हनुमान जी की तस्वीर लगाने से साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। आप इसे घर के ड्राइंग रूम या बच्चों के स्टडी रूम में लगा सकती है। 

 

PunjabKesari

Related News