04 JULMONDAY2022 9:05:21 AM
Nari

Diabetes कंट्रोल करने में मददगार हैं कद्दू के बीज, जानिए इसके फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Jun, 2022 03:36 PM
Diabetes कंट्रोल करने में मददगार हैं कद्दू के बीज, जानिए इसके फायदे

आज के लाइफस्टाइल के चलते लोगो में शुगर की समस्या आम हो गई है। इससे बचने के लिए हमें अपनी डाइट अच्छी रखनी चाहिए। डाइट में कई ऐसे फूड मौजूद हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हैं। कद्दू के बीज  शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। कद्दू के बीज की तासीर ठंडी होती है। ये बॉडी को अंदर से कूल रखते हैं, साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करते हैं। इसमें मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है। विटामिन K और विटामिन A से भरपूर ये बीज इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं साथ ही हड्डियों को मजबूत भी करते हैं। 

PunjabKesari
कद्दू के बीज  का सेवन आप स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं। यह शुगर को कंट्रोल रखने में बेहद असरदार साबित होते हैं। फाइबर से भरपूर कद्दू के बीज डाइजेशन प्रोसेस को धीमा करते हैं जिससे ब्लड में शुगर के कण कम हो जाते हैं। इसका सेवन करने से पैंक्रियाज को इंसुलिन बनाने का समय मिलता है और ब्लड में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज के जोखिम से बचा जा सकता है।


कद्दू के बीज के हमारे शरीर को होने वाले फायदे।

PunjabKesari

वजन को कंट्रोल करे

कद्दू के बीज वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। ये बीज भूख को शांत करते हैं और आप ज्यादा खाने से बचते हैं।

PunjabKesari

कद्दू के बीज का सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं।

शुगर के मरीज कद्दू के बीज का सेवन भून कर करें। इन बीज को भूनकर उसे पीस लें और उसे सलाद या फिर खाने में मिक्स करके उसका सेवन कर सकते हैं।

Related News