24 APRWEDNESDAY2024 3:53:49 PM
Nari

होली के रंगों से स्किन व आंखों को हो सकता है नुकसान, यूं रखें खुद का बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2020 12:16 PM
होली के रंगों से स्किन व आंखों को हो सकता है नुकसान, यूं रखें खुद का बचाव

होली खेलने के लिए मार्कीट में तरह-तरह के रंग मिल जाते हैं। मगर, कैमिकल्स युक्त कलर्स ना सिर्फ स्किन बल्कि बालों व सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। इससे आपको स्किन एलर्जी, बाल खराब होना व आंखों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे आप होली का मजा भी ले पाएं और आपको कोई समस्या भी नहीं होगी।

 

मास्क पहनकर रखें

कोरोना वायरस का अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए बेहतर होगा कि आप मास्क पहनकर रखें, ताकि आप इस खतरनाक वायरस से बचे रहें।

PunjabKesari

दूर रहकर खेलें होली

होली की मस्ती करें लेकिन दूर रहकर। किसी से हाथ व गले ना मिले, ताकि आप कोरोना वायरस से बचे रहें। अगर कोई बीमार है तो उसके साथ होली ना खेलें और उसे भी ना खेलने की सलाह दें। इसके अलावा होली खेलने के तुरंत बाद अच्छी तरह स्नान करें।

सनस्क्रीन क्रीम

होली खेलने से पहले त्वचा पर अच्छी कंपनी व 30-40 SPF वाला सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि रंगों से भी बची रहेंगी।

बॉडी पर लगाएं माइश्चराइजर

अपनी पूरी बॉडी पर अच्छी तरह से माइश्चराइजर या नारियल तेल लगा लें। इससे आप रंगों से भी बचे रहेंगे और साथ ही इससे होली के बाद रंग छुड़वाने में भी आसानी होगी।

PunjabKesari

गहरे रंग के नेल पॉलिश

नाखूनों पर गहरे रंग की नेल पॉलिश लगा लें, ताकि कलर्स से नेल्स खराब ना हो। साथ ही नाखूनों को काट लें क्योंकि अगर रंग नाखूनों में चला जाए तो वो आसानी से नहीं निकलता।

बालों में अच्छी तरह से ऑयलिंग

बालों में नारियल, सरसों या कोई भी तेल से अच्छी तरह चम्पी करें। रंगों में कई तरह के कैमिकल मिले होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में तेल लगाने से कलर ज्यादा गहराई तक जड़ों में नहीं जाएगा, जिससे आप बाल बचे रहेंगे।

बालों को बांध कर रखें

आपके बाल लंबे हैं तो कोशिश करें उन्हें बांध कर रखें। बाल ऐसे बांधे जिससे बालों की जड़े ज्यादा से ज्यादा छिप जाए। इससे आप जड़ों में कलर को जाने से रोक पाएंगे।

आंखों पर लगाएं चश्मा

आंखों को कैमिकल्स वाले रंगों से बचाने के लिए चश्मा लगाकर रखें। होली के रंगों से आंखों में इरिटेशन, जलन व खुजली हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप पहले ही अपनी सेफ्टी कर लें।

PunjabKesari

कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें

कभी भी रंगों से खेलते वक्त कॉन्टेक्ट लेंस नहीं पहनने चाहिए। इससे आंखों के इंफेक्शन और इरिटेशन का खतरा होता है।

इरिटेशन होने पर क्या करें?

चेहरे पर किसी भी तरह के इरिटेशन या खुजली महसूस होने पर तुरंत चेहरे पर ठंडे पानी की छींटे मारनी चाहिए। कोशिश करें कि आप फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहनकर ही होली खेलने बाहर निकलें, इससे आप अधिक मात्रा में रंगों के संपर्क में नहीं आएंगे।

होंठों के लिए

होंठो को रंगों के प्रभाव से बचाने के लिए उन पर पेट्रोलियम जैली की मोटी परत लगाएं। इसके स्थान पर माॅइस्चराइजर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

फेशियल करवाने से बचें

होली के बाद चेहरे की साफ सफाई के लिए फेशियल करवाने से बचें। इससे चेहरे के रोमकूपों में गई ग्रीस, धूल मिट्टी या रंग की वजह से मुंहासे हो सकते हैं।

पक्के रंगों को ऐसे करें साफ

कुछ लोग होली खेलते समय पक्के रंगों का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें बाद में स्किन से हटाना मुश्किल होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, छोटा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इस पेस्ट को रंग वाली स्किन पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

होली को बनाएं इको फ्रेंडली 

होली को बनाएं इको फ्रेंडली 
इको-फ्रैंडली होली खेलने के लिए नेचुरल कलर्स का यूज करें। इसके लिए आप फलों के छिलके, चंदन, हल्की चावल का भूरा या फूड कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News