23 APRTUESDAY2024 4:51:50 PM
Nari

Pregnant महिलाएं भी अब खुलकर खेल सकती हैं होली, बस इन 7 बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Mar, 2023 02:01 PM
Pregnant महिलाएं भी अब खुलकर खेल सकती हैं होली, बस इन 7 बातों का रखें ख्याल

 मस्ती, हुड़दंग और रंगों में डूब जाने वाला त्योहार होली 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस दौरान मस्ती तो होती है लेकिन बेखायली में अक्सर गिरने पड़ने का डर लगा रहता है। ऐसे में ये नॉर्मल लोगों के लिए तो चल जायेगा, लेकिन जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है, जरा सी लापरवाही मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं, प्रेगनेंट महिलाएं अगर चाहती हैं रंग में भंग ना पड़े तो उन्हें इन टिप्स के साथ ही होली इंजॉय करने चाहिए...

अपने को थकाएं नहीं

होली पर लगभग सभी घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जैसे कि गुजियां, सेव, पापड़ और पकौड़े आदि। लेकिन इस बार आप यह सब काम घर में ना फैलाएं, इससे बेवजह आपको थकान होगी और इसका असर सेहत पर पड़ेगा। उतना ही काम करें जितना आप आसानी से कर पाएं।

PunjabKesari

भांग जैसे नशे से दूर रहें

कई लोगों को लगता है कि भांग एक प्राकृतिक चीज है इसलिए इसे लेने से कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन आप नहीं जानती कि भांग एक प्रकार का नशा है। इसे पीने के बाद सिर में दर्द, बेचैनी, घबराहट और उल्टी जैसी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में अगर गर्भवती महिला को यह सब हो जाए, तो उसके लिए मैनेज करना काफी मुश्किल होगा और बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ सकता है।

PunjabKesari

होलिका दहन से रहें दूर

होलिका दहन में जब होली जलाई जाती है तो उससे बहुत सारा धुंआ निकलता है, जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। दहन देखना ही है तो अपने घर की खिड़की या बालकनी से देखें। बिल्कुल पास ना जाएं। 

एक जगह आराम से बैठकर होली खेलें

अगर होली खेलनी ही है, तो आप भागम-भाग बिल्कुल ना करें, बल्कि एक जगह पर आराम से बैठ जाएं और बैठे-बैठे ही रंग लगवाएं। अगर इधर-उधर दौड़ेंगी तो गिरने का डर रहेगा।

पानी वाली होली ना खेलें

पानी में होली खेलने से आपको सर्दी, जुकाम और बुखार आदि होने का डर रहेगा। प्रेगनेंसी में किसी भी तरह का इंफेक्शन बच्चे के लिए सही नहीं है। इसके अलावा, पानी वाले फर्श पर पैर फिसलने का डर भी लगा रहेगा।

PunjabKesari

कपड़े भी हो कुछ ऐसे

होली के दिन वह कपड़े पहनें, जिसमें आप कंफर्टेबल हों। कपड़े ज्यादा टाइट और ज्यादा लूज़ ना हो। रंगों से बचने के लिए फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें। गॉगल्स लगाए ताकि आंखों को बचाया जा सके। 

PunjabKesari

हैवी खाने और मिठाइयों से करें तौबा 

इस दिन घर पर बहुत हैवी और आयली फूड बनता है, लेकिन जरूरी नहीं कि आप भी वही सब खाएं। इन्हें खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। इसके बजाय फल, सलाद, जूस, नारियल पानी और दूध आदि लें। अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय पर लें, इसमें कोई चूक नहीं होनी चाहिए। साथ ही खूब पानी पिएं। साथ ही यह तो आपने सुना होगा कि होली और दीवाली जैसे त्योहारों के वक्त मिठाइयों में मिलावट बहुत होती है। इन मिलावट वाली मिठाइयों को खाने से आपकी पाचन क्रिया गड़बड़ हो सकती है। इसलिए बाहर की बनी मिठाई से दूर रहें। खाना ही है, तो घर में बने पकवान खाएं। 

PunjabKesari

Related News