28 APRSUNDAY2024 11:40:36 PM
Nari

Indian ब्यूटी इंडस्ट्री में भी इंस्टाग्राम का क्रेज, रील्स देखकर महिलाएं खरीद रही प्रोडक्ट्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Nov, 2023 10:31 AM
Indian ब्यूटी इंडस्ट्री में भी इंस्टाग्राम का क्रेज, रील्स देखकर महिलाएं खरीद रही प्रोडक्ट्स

 सोशल मीडिया इन दिनों लोगों की जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। कोई भी नई जानकारी के आजकल लोग सोशल मीडिया चेक करते हैं। कहना गलत नहीं होगा कि सोशल मीडिया ने ही बाहरी दुनिया से सब को जोड़ कर रखा है। वहीं हाल ही में हुई स्टडी के चौंकाने वाले रिजल्ट ने इस बात को और साबित कर दिया है कि सोशल मीडिया का हमारी जिंदगी में कितना अहम रोल है। स्टडी में शामिल 80% लोगों को लगता है कि ऑनलाइन दिखने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही ब्यूटी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा दबदबा होता है। दरअसल, फेसबुक की मेटा और इंस्टग्राम में लोग सबसे ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ही तलाश करते हैं। स्टडी में पाया गया कि 10 में से 9 लोग की सोशल मीडिया search history में ब्यूटी प्रोडक्ट्स होते हैं।

PunjabKesari

इंस्टा रील्स का है ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी में बड़ा रोल

इंस्टाग्राम रील्स ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी संबंधी  निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। 47% सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि उन्हें इंस्टा की रील्स से ही ब्यूटी प्रोडक्ट के बारे में पता चला। वहीं 3 में से 1  यूजर ने इंस्टा रील्स देखकर ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदा। जून में 74 शहरों में 6 से 64 साल तक की उम्र वाले 2000 से ज्यादा यूजर्स ने स्टडी में भाग लिया। सोमवार को मेटा ने ब्यूटी और फैशन श्रेणियों के लिए यूजर्स के व्यवहार की स्टडी करने को लेकर 2 अलग- अलग रिपोर्ट प्रकाशित किए।

PunjabKesari

कोविड के समय में लोगों को लगा ऑनलाइन खरीदारी का चस्का

स्टडी में ये बात सामने आई है कि कोविड के दौर में ज्यादा यूजर्स ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते थे। लोगों ने ज्यादा सामान ऑनलाइन ही खरीदे, खासकर ब्यूटी और पर्सनल यूज के सामान। महामारी के बाद यूजर्स के शॉपिंग करने के व्यवहार में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है, 68% ब्यूटी खरीदार अब ऑनलाइन खरीदारी के पक्ष में हैं - जो कि पूर्व-कोविड स्तरों से 15% की उल्लेखनीय वृद्धि है। रिपोर्ट से पता चला है कि , 80% लोग  सोशल मीडिया पर ब्यूटी ब्रांड खोजते हैं, 92% मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर उन्हें ढूंढते हैं, जिसमें इंस्टाग्राम रील्स पर 47% शामिल हैं। लगभग एक तिहाई स्टडी में शामिल लोगों ने कहा कि वे हर हफ्ते ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऑनलाइन खरीदते हैं।

PunjabKesari

“मेटा पर ब्यूटी  और फैशन दोनों क्षेत्र तेजी से बढ़ रहे हैं, ग्राहकों से जुड़ने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।  भारत में मेटा के ईकॉमर्स और रिटेल निदेशक मेघना अप्पाराव का कहना है कि खासकर त्योहार और आगामी शादी के मौसम के दौरान लोगों में ऑनलाइन खरीदारी का चस्का बढ़ा है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के साथ, मेटा उपभोक्ताओं के जानकारी खरीदने या साझा करने के तरीके पर हावी हो रहा है। इस साल सितंबर में, लगभग 3.14 बिलियन लोगों ने हर दिन के हिसाब से कम से कम एक मेटा ऐप का उपयोग किया।

Related News