06 JULWEDNESDAY2022 6:47:58 AM
Nari

बच्चों को लगी है मोबाइल की लत तो Parents इन ट्रिक्स के साथ बदलें आदत

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jun, 2022 05:40 PM
बच्चों को लगी है मोबाइल की लत तो Parents इन ट्रिक्स के साथ बदलें आदत

कोरोना संक्रमण के बाद जैसे ही पढ़ाई ऑनलाइन होना शुरु हुई है, बच्चे मोबाइल के ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। बच्चे के इस हालत के कई न कई माता-पिता भी जिम्मेवार हैं, क्योंकि  बच्चे जैसे उन्हें तंग करते हैं तो पेरेंट्स बच्चों को शांत करवाने के लिए उन्हें फोन पकड़ा देते हैं। जिसके कारण बच्चे मोबाइल की ओर आकर्षित होते जा रहे हैं। मोबाइल बच्चों का बेस्ट फ्रैंड बनता जा रहा है। आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं  जिनसे आप बच्चों को इस आदत से दूर रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

गेम्स खिलवाएं 

आप बच्चों को घूमाने के लिए पार्क में ले जाएं। इसके अलावा आप उन्हें फिजिकल एक्टिविटी भी करवा सकते हैं। आप बच्चों को इनडोर या फिर आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए आप उन्हें गेम्स खेलने के लिए  प्रेरित करें। आप चाहें तो उनके साथ खुद भी गेम्स खेल सकते हैं। इससे बच्चे गेम्स खेलने में और भी दिलचस्पी दिखाएंगे।

PunjabKesari

काम में रखें बिजी 

आप बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए घर के कामों में व्यस्त कर सकते हैं। आप उनसे घर के छोटे-छोटे काम करवा सकते हैं। ऐसा करने से बच्चा काम में व्यस्त हो जाएगा और कुछ समय के लिए उसका ध्यान भी मोबाइल से हट जाएगा। इसके अलावा आप बच्चे से आर्ट क्राफ्ट या फिर कई इंटरेस्टिगं चीजें उससे करवा सकते हैं। 

टीवी दिखाएं 

आप बच्चों के ज्यादा मोबाइल चलाने की आदत को  दूर करने के लिए आप उनके फेवरेट शो उन्हें दिखा सकते हैं। आप उन्हें टीवी में कार्टून लगाकर  दे सकते हैं। इससे बच्चे टीवी में व्यस्त रहेंगे और मोबाइल फोन से खुद ही दूरी बना लेंगे। 

PunjabKesari

सोशल मीडिया से रखें दूर 

आप बच्चों को सोशल मीडिया से भी दूर रखें। बच्चे सुबह उठते ही फोन इस्तेमाल करना शुरु कर देते हैं। आप उन्हें सुबह फोन इस्तेमाल करने से रोकें। आप भी बच्चों के सामने सोशल मीडिया पर ज्यादा रील्स न देंखे। इससे बच्चों में भी रिल्स देखने की दिलचस्पी बढ़ने लग जाएगी। 

धीरे-धीरे बदलें आदत 

आप बच्चों के मोबाइल की लत छुड़वाने के लिए धीरे-धीरे प्रयास करें। एकदम से फोन छीनने से बच्चे जिद्दी होने लगते हैं। आप बच्चों को मोबाइल देने का एक समय निर्धारित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फोन में लोक लगाकर रखें। ताकि बच्चे इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

Related News