21 SEPSATURDAY2024 6:23:10 AM
Nari

जुड़वा बच्चों की Parents ऐसे करें परवरिश, बड़े होकर नहीं होगी कोई सेहत से जुड़ी परेशानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Apr, 2023 01:41 PM
जुड़वा बच्चों की Parents ऐसे करें परवरिश, बड़े होकर नहीं होगी कोई सेहत से जुड़ी परेशानी

छोटे बच्चों की देखभाल करना माता- पिता के लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है खासकर अगर बच्चे जुड़वा हों तो  जिम्मेदारी डबल हो जाती है। क्योंकि दोनों को एक जैसी केयर देनी पड़ती है। कई बार तो ट्विन बच्चों की सेहत से भी माता-पिता कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण बच्चे बहुत जल्दी बीमार होने लगते हैं। आज आपको बताते हैं कि अगर आपको भी जुड़वा बच्चे हैं तो बचपन से आप उनकी ऐसी देखभाल करें कि बड़े होकर उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान 

बच्चे चाहे जुड़वा हों या नहीं लेकिन उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाइजीन का ध्यान रखना जरुरी होता है। कई बार पेरेंट्स दोनों को एक ही बोतल से दूध पिला देते हैं इसके अलावा कई बार दोनों को एक ही कपड़े भी पहना दिया करते हैं जिसके कारण उन्हें इंफेक्शन हो सकता है। ट्विन्स बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिसके कारण वह जल्दी बीमार पड़ सकते हैं ऐसे में आप उनकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। बच्चों की सफाई को लेकर एक्स्ट्रा केयर करें। 

PunjabKesari

न करें एक-दूसरे से कम्पेयर 

कई बार माता-पिता बच्चों की एक-दूसरे से तुलना कर देते हैं जिसके कारण उनके मन में बदले की भावना पैदा होनेल गती है। दोनों बच्चे भले ही एक-दूसरे के जैसे हैं लेकिन उनका दिमाग अलग होता है ऐसे में यदि आप उनकी तुलना दूसरे से करेंगे तो इससे उनमें ईर्ष्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा यदि आपके दो बच्चे हैं तो दोनों को प्यार जरुर दें। दोनों की सम्मान रुप से इज्जत करें। 

सही ढंग से करवाएं स्तनपान 

नई माओं को अक्सर बच्चे को स्तनपान करवाना नहीं आता। ऐसे में कई बार बच्चे भूखे भी रह जाते हैं। दोनों को बराबरी में स्तनपान करवाएं। एक समय में एक शिशु को स्तनपान करवाती हैं तो अगले समय दूसरे को जरुर करवाएं। एक समय में यदि आप एक बच्चे को स्तनपान करवाती हैं तो बच्चे को एक कनेक्शन महसूस होगा इसके अलावा दोनों बच्चों को मां के साथ बराबर समय बिताने का भी मौका मिलेगा। 

PunjabKesari

समझें बच्चों की जरुरत 

जुड़वा बच्चों को यदि आप अच्छी परवरिश देना चाहते हैं तो पहले उनकी जरुरत को समझें। दोनों भले ही एक जैसे हों लेकिन उनकी जरुरतें अलग-अलग होंगी। जरुरी नहीं जो चीज एक को पसंद है वह दूसरे को भी पसंद हो। ऐसे में दोनों की जरुरतों का खास ध्यान रखें दोनों को उनकी मर्जी के अनुसार सवाल करें। इसके अलावा उन्हें उनकी मनपसंदीदा  चीजें देकर भी आप उन्हें खुश कर सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News