03 OCTMONDAY2022 12:54:07 AM
Nari

सैफ अली खान से लें Parenting Tips, बच्चों का बॉन्ड होगा और भी मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Aug, 2022 01:05 PM
सैफ अली खान से लें Parenting Tips, बच्चों का बॉन्ड होगा और भी मजबूत

सैफ अली खान अच्छे एक्टर होने के साथ-साथ बहुत अच्छे पिता भी हैं। शुरु से ही सैफ अपने परिवार को लेकर एकदम परफेक्ट रहे हैं। सैफ अक्सर समय मिलने पर अपने बच्चों सारा अली खान, इब्राहिम अली खान, तैमूर अली खान और जेह अली खान के साथ छुट्टियां और त्योहार मनाते दिखाई देते हैं। सारा अली खान भी अपने भाई तैमूर और जेह को खाना खिलाती नजर आती हैं। कभी सारा बच्चों के साथ पेंटिंग तो कभी उनके साथ खेलती नजर आती हैं। सैफ भी अपने सारे बच्चों को बराबर का समय देते हैं। बच्चों के बीच बॉन्डिंग मजबूत करने के लिए आप सैफ अली खान से पैरेंटिंग टिप्स ले सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सैफ के कुछ टिप्स...

PunjabKesari

सिखाएं एक-दूसरे की मदद करना 

भाई-बहन का रिश्ता बहुत ही मजबूत होता है। लेकिन छोटी-छोटी बातों पर अक्सर दोनों के बीच लड़ाईयां हो जाती हैं। ऐसे में माता-पिता भाई-बहन के रिश्तों के बीच प्यार बढ़ाने के लिए उन्हें एक-दूसरे की मदद करना सिखा सकते हैं। इसके अलावा दोनों को आप चीजें शेयर करना सिखाएं। बच्चों को बताएं कि आगे चलकर सिर्फ भाई-बहन ही उनकी मदद करेंगे। 

वेकेशन्स पर भेजें साथ में

कई बार साथ में ज्यादा समय बिताने के कारण भी भाई-बहन के बीच झगड़ा बढ़ सकता है। यदि दोनों एक-दूसरे से थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेते हैं और कुछ समय अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं तो दोबारा मिलने पर प्यार ज्यादा बढ़ता है। इसके अलावा भी आप दोनों को कहीं बार छुट्टियां बिताने के लिए भी भेज सकते हैं।  

PunjabKesari

लड़ाई-झगड़े को सुलझाना सिखाएं

बच्चों में अक्सर लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। इसलिए आप उन्हें यह बताएं कि लड़ाई-झगड़े होने के बाद भी वह एक-दूसरे की इज्जत करें। लड़ाईयां होने पर भी अच्छे शब्दों का ही इस्तेमाल करें। अगर गुस्सा उन्हें ज्यादा आता है तो एक चुप हो जाएं। दोनों को सॉरी बोलना भी सिखाएं, ताकि झगड़ा होने के बाद भी दोनों आपस के रिश्ते सुलझा सकें। 

बच्चों को समय दें

आप हफ्ते में एक दिन ऐसा जरुर रखें, जिसे आप बच्चों के साथ बिता सकें। इस दिन आप बच्चों को पिज्जा खिलाने या फिर मूवी देखने के लिए लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें गेम्स खिलाने किसी प्ले स्टेशन किसी और डे आउट के लिए भी लेकर जा सकते हैं। इसके साथ आपके पास और भी अच्छी यादें रिश्तों में जुड़ सकती हैं। बच्चे भी एक-दूसरे को समझेंगे और उनकी बॉन्डिंग मजबूत होगी। 

PunjabKesari

दोनों को साथ में दें कुछ मुश्किल काम 

मुश्किल समय में अपने ही साथ देते हैं। इस समय में दिया गया साथ सारी जिंदगी याद रहता है। माता-पिता बच्चों की आपसी बॉन्डिंग स्ट्रांग करने के लिए उन्हें मुश्किल काम बताएं। इससे जब दोनों एक साथ मिलकर मुश्किल का हल ढूंढेंगे तो प्यार और भी ज्यादा मजबूत होगा। 


PunjabKesari


 

Related News