06 JULWEDNESDAY2022 7:07:08 AM
Nari

बच्चे पड़ रहे हैं गलत संगति में तो Parents समय रहते ही कर लें देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jun, 2022 12:42 PM
बच्चे पड़ रहे हैं गलत संगति में तो Parents समय रहते ही कर लें देखभाल

हर कोई माता-पिता अपने बच्चे की परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ते। उनकी हर ख्वाहिश पूरी करने के लिए वह हर संभव प्रयास करते हैं। परंतु कभी-कभार बच्चे प्यार-प्यार में ही बिगड़ने लग जाते है। बच्चे अपनी मनमानी करनी शुरु कर देते हैं। इसके अलावा कई बार बच्चे गलत संगति में भी पड़ने लग जाते हैं। माता-पिता को बच्चों के इस बर्ताव के बारे में पता भी नहीं चलता। बच्चे के बोलने, चलने और उनकी कई आदतों से आप उनके बिहेवियर में आ रहे बदलावों के बारे में पता कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिनसे आप बच्चे को समय रहते ही सुधार सकते हैं। 

PunjabKesari

चलने और बोलने के तरीके से 

आप बच्चे के बोलने और चलने के तरीके से उनके बिहेवियर का पता कर सकते हैं। यह बदलाव उनकी संगति बदलने के कारण भी हो सकता है।  यदि आपका बच्चा कोई गलत शब्द अपनी भाषा में इस्तेमाल कर रहा है या फिर कोई अजीब सा फैशन स्टाइल फॉलो कर रहा है तो वो गलत संगति में पड़ चुका है। समय रहते ही आप बच्चे को समझाना शुरु कर दें। 

घर देरी से आना 

बच्चे यदि स्कूल या फिर अपने ट्यूशन सैंटर से लेट आ रहे हैं तो इसका अर्थ है कि वह स्कूल के बाद का समय अपने दोस्तों के साथ बिता रहा है। यदि आपका बच्चा घर में देर से आने की वजह आपसे छुपाए तो उसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। आप खुद ही कोशिश करके उनके घर में देर से आने का कारण पता करने की कोशिश करें। 

नए दोस्तों से भी रहें सतर्क 

बढ़ती उम्र के साथ बच्चे के स्वभाव में भी कई तरह के बदलाव आते हैं। इस दौरान बच्चे नए दोस्त भी बनाना शुरु कर देते हैं। लेकिन यदि आपका बच्चा अपने नए दोस्तों के साथ बिता रहा है तो आप थोड़ा ध्यान जरुर दें। दोस्तों को देख-देखकर बच्चे बुरी आदतों को अपनाना शुरु कर देते हैं। आप बच्चों के नए दोस्तों से भी मिलते रहें। यदि आपको उनके दोस्तों को स्वभाव अच्छा नहीं लग रहा तो बच्चे को समझाएं और उनसे दूर रहने के लिए कहें। 

Premium Photo | These two boys are best friends. friends for life.

झूठ बोलना 

बच्चे यदि माता-पिता से सफेद झूठ बोलने लगें तो यह भी उनके गलत संगति का ही एक असर हो सकता है। अगर आपका बच्चा आपसे बातें छुपाना शुरु कर रहा है तो समझ जाएं कि उस पर संगति का प्रभाव पड़ रहा है। आप बच्चे को प्यार से समझाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप बच्चों की हरकतों पर भी नजर रखें। 

ज्यादा पैसे खर्च करना 

यदि आपका बच्चा बात-बात पर गुस्सा कर रहा है तो यह भी उसकी गलत संगति का असर हो सकता है। गलत शब्दों का प्रयोग, बड़ों के साथ दुर्व्यवहार करना भी बच्चे की बुरी संगति का असर हो सकता है। कभी-कभार बच्चे अपने माता-पिता से सवाल करना भी शुरु कर देते हैं और पैसे भी जमकर खर्च करने लगते हैं। 

कैसे सुधारें बच्चे को 

यदि बच्चा गलत संगति में पड़ता है तो उसे बाहर निकालने के लिए पहले आप बच्चे के दोस्त बनना शुरु करें। ऐसे बच्चा अपने दिल की सारी बातें आपसे शेयर करने लगेगा। बच्चे की किसी भी गलत हरकत पर आप उसे सीधे मना न करें, ऐसे में बच्चा ज्यादा जिद्दी हो सकता है। आप बच्चे को डांटने के अलावा प्यार से समझाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप बच्चों को उनकी गलतियों के बारे में भी बताएं। 

PunjabKesari
 

Related News