03 MAYFRIDAY2024 9:42:17 AM
Nari

जेनेलिया ने दिए हैं बच्चों को बहुत अच्छे संस्कार, हर नई बनी मां के काम आएंगे एक्ट्रेस के ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Aug, 2023 12:15 PM
जेनेलिया ने दिए हैं बच्चों को बहुत अच्छे संस्कार, हर नई बनी मां के काम आएंगे एक्ट्रेस के ये Tips

बॉलीवुड की क्यूट एक्ट्रेस यानी की जेनेलिया डिसूजा आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। जेनेलिया एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ बहुत अच्छी मां भी हैं उनके दो बच्चे हैं और उन्होंने दोनों बच्चों को बहुत ही अच्छे संस्कार दिए हैं। जेनेलिया के बेटे रियान और राहिल जब भी मीडिया के सामने आते है तो वह उनका हाथ जोड़कर सत्कार करते हैं। ऐसे में इस बात से आसानी से पता लगाया जा सकता है कि उनके बच्चे कितने संस्कारी है इस बात का अंदाजा इससे साफ लगाया जा सकता है। आज एक्ट्रेस के बर्थडे पर आपको उनके कुछ ऐसे पेरेंटिंग टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दे सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

बच्चों के साथ इस तरह करें डील 

एक्ट्रेस का मानना है कि मां बनने के पहले और बाद जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। जीवन में कई तरह की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। भले ही सबके पेरेंटिंग के तरीके अलग हो मगर हर कोई परिस्थिति को अपने तरीके से संभालने की कोशिश करता है। एंग्जायटी पेरेंटिंग का अलग तरीका होता है। उनका मानना है कि पेरेंटिंग के दौरान एंग्जायटी होती है कभी-कभी खुद पर गुस्सा भी आता है लेकिन इस पर ध्यान न दें। साथ ही खुद को बच्चे के अनुसार संभालने की कोशिश करें। 

PunjabKesari

मल्टीटास्कर बनें

हर मां मल्टी टास्कर होती है। बच्चों को संभालना उन्हें पढ़ाना, उनका ध्यान रखना घर के काम करना ऑफिस मैनेज करना यह सारे काम महिलाएं बखूबी कर लेती हैं। वहीं जेनेलिया भी यह सुझाव देती हैं कि हर मां मल्टी टास्कर हैं और खास बात यह है कि वह टास्क को एक्सपर्ट्स की तरह पूरा करती है। यही पेरेंटिंग की खासियत होती है। 

बच्चों के साथ बनें बच्चे 

बच्चों के साथ आप एक बार फिर से अपना बचपन जी सकते हैं। पेरेंटिंग में यही चीज सबसे खास होती है। एक्ट्रेस का मानना है कि मेरे बेटे ने जब बोलना सीखा तो उसके साथ रहते हुए मैं भी उसी के जैसी हो गई थी। मैंने उसके साथ हर चीज एक नई तरह से सीखी है। बच्चों के साथ बच्चे बनना एक बार फिर से खुद में मासूमियत को जन्म देने जैसा ही होता है। 

PunjabKesari

हर दिन मिलती है एक नई सीख 

बच्चों को संभालना एक बहुत ही जिम्मेदारी की काम है। इस जिम्मेदारी में पेरेंट्स हर दिन कोई न कोई नई चीज जरुर सीखते हैं। कई बार तो बच्चे ऐसी बात बोल जाते हैं जो सुनी ना हो। ऐसे में आपको उन बातों को जानने से और रुचि बढ़ती है। वहीं जेनेलिया का कहना हैकि मैंने अपने बेटों के साथ समय बीता कर कई चीजें सिखी हैं। इस समय को समझने और महसूस करना का एहसास अलग ही होता है। जब मैं बच्चों को कुछ नया और अलग करते देखती हूं तो मैं खुद भी चीजों को बेहतर करने की कोशिश करती हैं। ऐसे में  यह सब चीजें किसी रोमांच से कम नहीं लगती।

एंजॉय करें पेरेंटिंग 

एक्ट्रेस का मानना है कि मां बनने से पहले महिलाओं को पेरेंटिंग बहुत मुश्किल काम लगता है। खासतौर पर नई मांओं को तो नवजात को संभालना एक चुनौती लगता है। परंतु ऐसा नहीं होता। जेनेलिया का कहना है कि पेरेंटिंग भले ही चुनौती लगे लेकिन यह मुश्किल नहीं होती। आप इसे एंजॉय करें जब आप इसे एंजॉय करेंगे तो यह और भी अच्छी हो जाएगी।  

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Genelia Deshmukh (@geneliad)


 

Related News