27 APRSATURDAY2024 10:54:06 AM
Nari

शरीर को अंदर से खोखला बनाता है Pain Killer, पेट से लेकर दिल तक को होता है नुकसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Feb, 2024 03:33 PM
शरीर को अंदर से खोखला बनाता है Pain Killer, पेट से लेकर दिल तक को होता है नुकसान

जब भी हमें थोड़ा सा भी सिर दर्द या बदन दर्द होता है तो हम डिस्प्रिन या कोई पेन किलर खा लेते हैं। पीरियड्स के दौरान भी महिलाएं असहनीय दर्द होने पर इसका सेवन करती हैं। इससे हमें कुछ समय के लिए आराम तो मिल जाता है पर एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। आगे चलकर ये स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालता है। रिसर्च में भी ये बात सामने आई है। एक स्टडी में पाया गया इबूप्रोफेन जो की एक पेनकिलर है के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों में मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है। वहीं जो लोग पैरासिटामोल (Paracetamol), एस्पिरिन (Aspirin) औरएंटी-इनफ्लेमेटरी ड्रग जैसे इबूप्रेन (Ibuprofen) का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें समय के साथ सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है।

PunjabKesari

यहां जानिए पेन किलर के साइड इफेक्ट

कम होती है इम्यूनिटी पावर

पेन किलर हमारे शरीर को अंदर से खोखला करता है। ऑक्सी कॉन्टिनी (Oxycodone) जैसे पेनकिलर को लंबे समय तक लेने से  इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसा होने पर शरीर रोगों से लड़ नहीं पाता। दरअसल, ये दवाएं दिमाग को ये सोचने के लिए प्रेरित करती हैं कि उसे अच्छे महसूस हो रहा है। जो आपके शरीर को “अच्छा महसूस करने” वाले रसायनों और एंडोर्फिन का उत्पादन करने की क्षमता को कम कर देती है।

PunjabKesari

लिवर को भी होता है नुकसान

लिवर आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं को तोड़ता और प्रोसेस करता है। जब आप पेनकिलर का दुरुपयोग करते हैं तो आपका लिवर इन दवाओं से जहरीले पदार्थों को जमा करता है, जिससे लिवर को बहुत नुकसान पहुंचता है।

दिल संबंधी रोगों का रहता है खतरा

कई लोग दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर को सीधा शरीर में इंजेक्ट करते हैं। लेकिन इससे दवा सीधे खून में चली जाती है। इसका असर हार्ट पर होता है। लंबे समय तक पेन किलर के सेवन से हार्ट अटैक भी आ सकता है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र को भी पहुंचता है नुकसान

पेन किलर का ज्यादा इस्तेमाल करने से पेट में भी समस्या हो सकती है। इससे  कब्ज, सूजन, पेट फूलना और बवासीर हो सकता है। ज्यादा पेन किलर को पचाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल होता है।

PunjabKesari

Related News