25 APRTHURSDAY2024 8:08:04 PM
Nari

Hair Care: ये 5 Oils दूर करेंगे स्कैल्प पर जमी पपड़ी, जड़ से मजबूत बनेंगे बाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Mar, 2023 05:07 PM
Hair Care: ये 5 Oils दूर करेंगे स्कैल्प पर जमी पपड़ी, जड़ से मजबूत बनेंगे बाल

गलत खान-पान और पोषक तत्वों की कमी के कारण स्कैल्प में पपड़ी, फंगस, डैंड्रफ, ड्राईनेस और खुजली होने लगती है, जिसके कारण सिर की त्वचा को नुकसान  भी हो सकता है। ऐसे में बालों की त्वचा तो खराब होती है साथ में बाल कमजोर भी होने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ नैचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बालों में यह तेल इस्तेमाल कर सकते हैं...

बादाम तेल 

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम तेल आप बालों की समस्या दूर करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कैल्प की इस तेल से मसाज करने से बालों की पोषण मिलता है। इसके अलावा डैंड्रफ, ड्राईनेस, पपड़ी जैसी परेशानियां भी दूर होती हैं। हफ्ते में तीन बार आप इसका इस्तेमाल बालों में कर सकती हैं। 

PunjabKesari

नारियल तेल 

स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों की मसाज करने से डैंड्रफ, फंगस, पपड़ी जैसी परेशानियां कम होती हैं और बालों की ग्रोथ भी अच्छे से होती है। इसमें पाए जाने वाले मॉइश्चराइजिंग एजेंट बालों और स्कैल्प को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

भृंगराज तेल 

बालों की हफ्ते में कम से कम 2 बार भृगंराज तेल से मसाज करने से स्कैल्प में फंगस की समस्या से निजात मिलती है। रोज रात को सोने से पहले अपने बालों में लगाएं। रातभर स्कैल्प में लगाने से बालों की जड़ों को नरिश्मेंट मिलेगा और डैंड्रफ, ड्राईनेस से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा बालों का फंगस भी दूर होगा। इन सभी समस्याओं के अलावा बालों की ग्रोथ अच्छे से होगी और यह मजबूत भी बनेंगे। 

PunjabKesari

तिल का तेल 

तिल के तेल के साथ आप बालों की मालिश कर सकते हैं। यह तेल बालों के लिए  बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण डैंड्रफ, खुजली और रुखेपन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ भी होती है। हफ्ते में कम से कम 3 बार आप तिलों का तेल बालों में लगा सकती हैं। 

जैतून का तेल 

बालों की फंगस और ड्राईनेस दूर करने के लिए आप जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले इस तेल के साथ स्कैल्प की मालिश करें। इससे ड्राईनेस दूर होगी और बालों में मौजूद पपड़ी भी दूर होगी। इसके अलावा यह तेल बालों को पोषण देने में भी मदद करेगा। 

PunjabKesari

Related News