26 JUNWEDNESDAY2024 9:35:20 AM
Nari

अब नहीं बढ़ेगा चावल खाने से वजन, बस करना होगा ये एक काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 12 Jun, 2024 09:18 AM
अब नहीं बढ़ेगा चावल खाने से वजन, बस करना होगा ये एक काम

नारी डेस्क: ज्यादातर लोगों की चावल खाना पसंद होता है, लेकिन कई बार लोग इसलिए कम मात्रा में खाते हैं क्योंकि चावल को एक अनहेल्दी और वजन बढ़ाने वाली डाइट माना जाता है। दरअसल, चावल में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी तो मिलती ही है, साथ में शरीर में शुगर लेवल और वजन दोनों बढ़ते हैं। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि चावल पकाने और खाने का एक खास तरीका खोज है, जिससे चावल में मौजूद कैलोरीज सीधा आधी हो जाती है। ऐसे में कोई भी इसका सेवन कर सकता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

ऐसे पकाएं और खाएं चावल

1. पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें। अब इसे पानी में 15 मिनट तक भीगने दें।
2. जिस बर्तन में चावल बना रहे हैं तो उसमें 1 चम्मच नारियल तेल डालें।
3. इसके बाद तेल को करीब 1 मिनट तक फ्राई करें।

PunjabKesari
4. अब पानी डालकर कुकर बंद कर दें और बहुत ही धीमी आंच में पकाने दें।
5. चावल जब पक जाए तो इसे ठंडा होने दें। इसके बाद चावल को 12 घंटे फ्रिज में रख दें।
6. 12 घंटे के बाद आप चावल को नॉर्मल होने पर या फिर से गर्म करके खा सकते हैं।

इस तरह से पकाकर खाने से उसमें 50%-60% कैलोरीज कम हो जाती है। इससे आपके वजन बढ़ने का खतरा बहुत कम हो जाता है। खास बात ये भी है कि इस रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर आप लंबे समय तक इसी तरह से चावल पका कर खाते हैं तो इससे आपका वेट कम भी हो सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

खिचड़ी है बेस्ट ऑप्शन

अगर आप चावल तो सब्जी के साथ पका रही है तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। खिचड़ी के रूप में चावल खान बेस्ट ऑप्शन है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

ये चावल है बेस्ट

बासमाती चावल से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। लेकिन मात्रा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ये खाने में तो टेस्टी लगते हैं, इसकी खुशबू भी लाजवाब होती है।

PunjabKesari

पोर्शन का रखें खास ध्यान

अगर आपको वजन भी कंट्रोल में रखना है और अपनी क्रेविंग को भी कम करना है तो चावल को थाली के बजाय कटोरी में खाए। इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Related News