25 APRTHURSDAY2024 2:09:11 PM
Nari

Face Scrub में की ये गलतियां तो चेहरा हो जाएगा खराब, सीख लो सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Apr, 2021 11:59 AM
Face Scrub में की ये गलतियां तो चेहरा हो जाएगा खराब, सीख लो सही तरीका

चेहरे की डेड स्किन निकालने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है। कुछ लड़कियां पार्लर तो कुछ घर पर ही स्क्रबिंग करती हैं लेकिन अगर आप घर पर स्क्रब कर रही हैं तो इसका तरीका मालूम होना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत तरीके किया स्क्रब स्किन को खराब कर सकता है और इससे झुर्रियां, पिंपल्स भी हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं स्क्रब करने का सही तरीका

स्क्रब करने का सही तरीका

ध्यान रखें कि कभी भी सख्ती से स्क्रब ना करें क्योंकि इससे स्किन छिल सकती है। वहीं, इससे झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन और पिंपल्स हो सकते हैं। ऐसे में हमेशा सर्कुलेशन मोशन में हाथों को घुमाते हुए स्क्रब करें। चूंकि आंखों के नीचे की स्किन सेंसटिव व सॉफ्ट होती है इसलिए वहां स्क्रबिंग ना करें।

PunjabKesari

कितनी बाद करें स्क्रब

एक्सपर्ट के मुताबिक,  हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 2 बार ही स्क्रब करें। अगर स्किन ड्राई है तो बेहतर होगा कि एक बार ही स्क्रब करें क्योंकि इससे स्किन ज्यादा ड्राई, रैशेज, त्वचा पर जलन, डलनेस, रेडनेस हो सकती है।

सीधे स्क्रब करने से बचें

कभी भी सीधे चेहरे पर स्क्रब ना करें। पहले फेसवॉश से चेहरा धोएं और फिर क्रीम, मॉइश्चराइजर या एलोवेरा जेल से मसाज करें। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी जिससे स्क्रब करने में आसानी होगी। साथ ही इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

PunjabKesari

स्क्रब के बाद निकाले ब्लैकहैड्स

अगर ब्लैकहैड्स या व्हाइटहैड्स की समस्या है तो स्क्रब के बाद चेहरे को स्टीम दें। आप चाहे तो कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर भी स्टीम दे सकते हैं। इसके बाद स्टीक की मदद से उन्हें निकालें। इससे वो आसानी से निकल जाएंगे। ध्यान रखें कि नाखूनों से ब्लैकहैड्स ना निकालें क्योंकि इससे इंफेक्शन हो सकता है।

होममेड पैक लगाएं

स्क्रब करने के बाद पैक लगाना ना भूलें। इसके लिए आप मार्केट की बजाए होममेड स्क्रब भी लगा सकते हैं। इसके लिए बेसन में टमाटर का रस मिलाकर लगाएं। इससे पिंपल्स, दाग-धब्बे, डार्क सर्कल्स और झुर्रियां जैसी समस्याएं दूर होगी।

PunjabKesari

Related News