28 APRSUNDAY2024 8:33:18 PM
Nari

Haldi Pack लगाते समय ना करें ये Mistake, निखरने की बजाए काली पड़ जाएगी स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Sep, 2021 11:31 AM
Haldi Pack लगाते समय ना करें ये Mistake, निखरने की बजाए काली पड़ जाएगी स्किन

सदियों से एंटी-इन्फ्लामेट्री, एंटीऑक्सीडेंट हल्दी को मसालों, जड़ी बूटियों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, लड़कियां ग्लोइंग व गोरी त्वचा पाने के लिए होममेड हल्दी पैक भी लगाती हैं लेकिन चेहरे पर हल्की लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। नहीं तो इससे चेहरा निखरने की बजाए काला पड़ सकता हैय। चलिए आपको बताते हैं कि चेहरे पर हल्दी लगाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ज्यादा चीजों के साथ मिलाना गलत

अक्सर लोग इंटरनेट से DIY नुस्खें पढ़कर चेहरे पर लगा लेते हैं लेकिन बहुत ज्यादा सामग्रियों के साथ इसका यूज स्किन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इससे आपकी स्किन खराब हो सकती है। आप चाहे तो इसमें बेसन या चावल का आटा मिला सकते हैं।

PunjabKesari

सिर्फ पानी के साथ करें इस्तेमाल

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेटरी और करक्यूमिन एजेंट से भरपूर हल्दी में कई औषधीए गुण होते हैं। ऐसे में इसे फेस पैक के तौर पर लगाना चाहती हैं तो सिर्फ पानी में मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा और स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होंगी।

ज्यादा देर तक न लगाएं

चूंकि हल्दी दाग छोड़ जाती है इसलिए इसे ज्यादा देर तक चेहरे पर ना लगाएं। इससे स्किन पीली पड़ जाएगा। हल्दी पैक को ज्यादा से ज्यादा 15-20 मिनट तक ही चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari

फेस वॉश यूज करना

हल्दी पैक लगाने के बाद फेसवॉश करने की गलती ना करें। सिर्फ हल्दी ही नहीं बल्कि किसी भी फैस को लगाने के बाद फेसवॉश ना करने की सलाह दी जाती है। कम से कम 24 घंटे तक ऐसा ना करें।

धूप में जाने से बचें

हल्दी पैक लगाने के बाद धूप में जाने से बचें। इससे त्वचा पर उल्टा रिएक्शन हो सकता है। साथ ही इससे स्किन सांवली दिख सकती है और एलर्जी भी हो सकती है।

एक समान लगाना जरूरी

ध्यान रखें हल्दी पैक को एक समान रूप में चेहरे पर लगाएं। नहीं तो स्किन पर पैच दिख सकते हैं।

PunjabKesari

Related News