18 MAYSATURDAY2024 1:43:53 PM
Nari

Pregnancy में रख रही हैं नवरात्रि का व्रत तो जान लें ये बातें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Apr, 2024 02:28 PM
Pregnancy में रख रही हैं नवरात्रि का व्रत तो जान लें ये बातें

कल से चैत्र नवरात्रि का व्रत शुरु हो गया है। 9 दिन तक चलने वाले इस व्रत में माता के अलग- अलग रूपों की पूजा की जाती है। कई लोग व्रत भी रखते हैं। कई प्रेग्नेंट महिलाएं भी इस व्रत को रख सकती है। हालांकि प्रेग्नेंसी में कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है, ताकि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। 

क्या प्रेग्नेंसी में व्रत रखना सही है

रिपोर्ट्स की मानें तो अगर आप हेल्थ अच्छी है और शरीर में कोई भी पोषक तत्वों की कमी नहीं है तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद व्रत रखा जा सकता है। इससे पेट में पल रहे बच्चे के विकास पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ऐसे रखें डाइट

थोड़ी- थोड़ी देर में खाते रहें

प्रेग्नेंसी में लंबे समय तक भूखा रहना सही नहीं है। इससे कमजोरी, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए थोड़ी- थोड़ी देर पर कुछ हेल्दी खाती रहें। इससे आपको दिनभर व्रत रखने की एनर्जी मिलेगी। व्रत के दौरान एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने से बचें, क्योंकि इससे गैस, एसिडिटा और पेट में भारीपन जैसी समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

हेल्दी चीजें खाएं

डाइट में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें शामिल करें। इससे आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा। इसके साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलेगी। प्रेग्नेंट महिलाओं को व्रत के दौरान तवी- भुनी और मीठी चीजें खाने से बचना चाहिअ। मखाने, फ्रूट चाट और ड्राइट फ्रूट जैसी चीजें डाइट में शामिल करें।

खूब पानी पिएं

प्रेग्रेंसी में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, इसलिए खूब सारा पानी पिएं। अक्सर महिलाएं व्रत में पानी कम पीती है जिससे गंभीर समस्या हो सकती है। व्रत के दौरान आप नारियल पानी, लस्सी, छाछ और जूस जैसे तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन करें।

आराम करें

व्रत के दौरान अन्य लोगों की तुलना प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा कमजोरी और थकान होती है। इससे बचने के लिए भारी काम न करें। सिरदर्द, थकान और लो ब्लड प्रेशर होने पर व्रत न रखें।

PunjabKesari

Related News