19 APRFRIDAY2024 5:37:52 AM
Nari

घर की बनी Hair Dye, बिना साइड इफेक्ट बाल होंगे काले

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Feb, 2020 02:17 PM
घर की बनी Hair Dye, बिना साइड इफेक्ट बाल होंगे काले

कुछ महिलाओं के समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं। हार्मोनल इंबैलेंस या फिर कुछ अन्य कारणों के चलते महिलाओं को यह समस्या देखनी पड़ती है। बहुत सी औरतें बाल काले करने के लिए बाजार में मिलने वाली कैमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं। मगर कहीं न कहीं इनका इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा देता है। आज हम आपको बताएंगे घर पर नेचुरल तरीके से हेयर डाई तैयार करने का आसान तरीका...

आपको चाहिए होगा...

-लोही की कड़ाही

-2 से 3 चम्मच आंवला पाउडर

Image result for homemade hair dye

डाई बनाने का तरीका

आंवला पाउडर को डेढ़ गिलास पानी में मिक्स करके, लोहो की कड़ाही में डालकर गर्म होने के लिए रख दें। पानी और आंवले को 45 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। 45 मिनट के बाद जब घोल ठंडा हो जाए तो इसे ढककर 24 घंटे के लिए रख दें। अगले दिन छननी में इस घोल को छान लें। छानने के बाद बालों के हिसाब से आंवला पानी लें, और कॉटन की मदद से बालों में लगाना शुरु करें।

डाई लगाने का तरीका

डाई लगाते वक्त ग्लवस पहनना न भूलें, नहीं तो हाथ काले हो सकते हैं। इस डाई का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार जरुर करें। रुटीन में इसका उपयोग करने से लगभग 3 महीने में आपके सफेद हो चुके बाल काले हो जाएंगे। साथ ही उनका टूटना और झड़ना भी दूर होगा।

Image result for applying hair dye,nari

लोहे की कड़ाही क्यों?

लोहे की कड़ाही में कुछ भी रखने और पकाने से उस वस्तु में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। आयरन आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। हेयर डाई के साथ-साथ लोहे की कड़ाही में बनी सब्जी भी जरुर खाएं, इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होगी।

आंवला पाउडर के फायदे

आंवला खाने और बालों में लगाने से बहुत फायदा करता है। इसके इस्तेमाल और लगातार सेवन से ताउम्र आपके बाल काले, घने और शाइनी बने रहते हैं।

  Image result for gorgeous hair,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News