25 APRTHURSDAY2024 11:29:27 PM
Nari

पतले और झड़ते बालों के लिए नेचुरल Hair Pack, सही तरीका से लगाएं और फिर देखिए असर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 May, 2021 11:16 AM
पतले और झड़ते बालों के लिए नेचुरल Hair Pack, सही तरीका से लगाएं और फिर देखिए असर

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही स्कैल्प में खुजली, फ्रिजीनेस, चिपचिपापन, दोमुंहे बाल, ड्राइनेस जैसे समस्याएं देखने को मिलती है। यही नहीं, गर्मियों में बाल भी ज्यादा झड़ने लगते हैं। कुछ महिलाएं तो इसके लिए मेहंदी भी लगाती है लेकिन बाजार से मिलने वाली मेहंदी में केमिकल्स होते हैं, जिससे वो ड्राई हो सकते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे आपके लिए बेस्ट रहेंगे। इससे ना पार्लर जाने का झंझट होगा और ना ही मेहंदी लगाने का। आज हम आपको एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जो बालों को शाइनी, सिल्की और मजबूत बनाने में मदद करेगी।

सामग्रीः

अलसी के बीज का पाउडर - 3-4 चम्मच
दही - 2 चम्मच
पानी - थोड़ा सा
तेल - कोई भी
मेथी पाउडर - 1/2 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले अलसी के बीजों को अच्छी तरह साफ करके इसका पाउडर बना लें। ध्यान रखें कि इसका पाउडर एकदम बारीक होना चाहिए। फिर इसे एक कंटेनर में स्टोर कर लें।
2. एक बाउल में बालों की लेंथ के हिसाब से अलसी के बीज का पाउडर लें और उसमें बाकी सारी सामग्री मिला लें। फिर इसे कम से कम 15 मिनट तक मिक्स होने के लिए रख दें।

कैसे करें इस्तेमाल?

आप इस पैक को बाल धोने के बाद या पहले लगा सकते हैं। इसे स्कैल्प व बालों पर अच्छी तरह लगाकर कम से कम 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को ताजे पानी से धो लें। नियमित इसका इस्तेमाल करने से अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्‍टीरियल , एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अलसी बालों को पोषण देने के साथ बल्क सर्कुलेशन भी बढ़ाती है। इससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होता है बल्कि वो शाइनी व मजबूत भी होते हैं।

. इसके अलावा दही स्कैल्प को ठंडक देती है, जिससे गर्मियों में खुजली की समस्या नहीं होती। साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है और बाल भी सिल्की होते हैं।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित इस्तेमाल से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा। इससे आपको केरोटिन जैसे हेयर ट्रीटमेंट लेने की भी जरूरत नहीं होगी।

PunjabKesari

Related News