25 APRTHURSDAY2024 4:06:57 PM
Nari

झड़ते और सफेद बालों से छुटकारा दिलाएंगे मुलेठी के 3 Hair Pack

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 May, 2021 05:55 PM
झड़ते और सफेद बालों से छुटकारा दिलाएंगे मुलेठी के 3 Hair Pack

हर लड़कियों चेहरे की खूबसूरती के साथ लंबे, काले व मुलायम बालों की चाह रखती है। मगर अक्सर तेज धूप, धूल आदि के संपर्क में आने से बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना, सफेद होना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो बालों से जुड़ी इन समस्याओं को लेकर बाजार में बहुत से हेयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर अक्सर वे कुछ ही समय तक असर दिखा पाते हैं। साथ ही उनमें ज्यादा कैमिकल्स होने से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप घर पर ही मुलेठी से बालों संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती है। 

 

जी हां, मुलेठी के मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण सेहत के साथ बालों को भी हैल्दी बनाने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं मुलेठी से तैयार 3 बेहतरीन हेयर पैक...


- सफेद बालों की समस्या से दिलाए छुटकारा 

आजकल समय में गलत लाइफ स्टाइल व खानपान के कारण युवाओं को भी सफेद बालों की समस्या हो रही है। ऐसे में अच्छी डाइट के साथ मुलेठी से तैयार हेयर पैक लगाने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक बाउल में 3 छोटे चम्मच सरसों तेल, 1-1 छोटा चम्मच मुलेठी व आंवला पाउडर मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे सफेद बालों की समस्या कम होने लगेगी। साथ ही बाल सुंदर व घने होंगे। 

- मिलेंगे लंबे व घने बाल

मुलेठी में मौजूद तत्व पतले व घने बालों को पोषित करके उसे लंबा और भारी बनाने में मदद करते हैं। इसी के साथ यह हेयर पैक बालों को जड़ों से मजबूत करता है। ऐसे में बाल सुंदर, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में 1 छोटी कटोरी दही, 1 छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर, 1/2 मैश्ड केला, 2 छोटे चम्मच हिना पाउडर मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। तैयार हेयर पैक को बालों की जड़ों पर करीब 30 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।  इससे बेजान बाल जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में ये लंबे, घने व शाइनी नजर आएंगे। 

PunjabKesari

- झड़ते बालों की परेशानी करे दूर 

गर्मियों में बालों पर पसीना आने से इसके झड़ने की समस्या होने लगती है। ऐसे में मुलेठी से हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, मुलायम, घने व शाइनी नजर आएगी। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

लोहे के बर्तन में 1/2 छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर, 3-3 छोटे चम्मच आंवला व हिना पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच सरसों या नारियल तेल मिलाएं। इसे रातभर रहने दें। अगली सुबह इसे बालों पर लगाकर सूखा लें। बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोकर सुखाएं। 
 

Related News