01 MAYWEDNESDAY2024 10:01:47 PM
Nari

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 02 Aug, 2018 03:56 PM
मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में अक्सर मुंह में छाले निकलने की समस्या होने लगती है। पेट में गड़बड़ी, पाचन शक्ति कमजोर होने, कुछ खाद्य पदार्थ, ओरल हाइजीन से जुड़ी बातें, तनाव और चिंता,पोषक तत्वों की कमी,धूम्रपान छोड़ना, हार्मोनल में परिवर्तन, चिकित्सा की स्थिति और दवाएं के कारण भी मुंह में छाले निकल जाते हैं। ये जीभ और होंठों मतलब मुंह में कहीं पर भी हो सकते हैं। छाले होने से कुछ भी चीजें खाने से तेज दर्द और जलन महसूस होती है। इनसे राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाईयों का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन फिर भी इससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी छालों से छुटकारा पा सकते हैं। 

मुंह के छालों का घरेलू उपचार

 तुलसी

PunjabKesari
तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र पौधा माना जाता है। लोग अपने घर में वास्तु दोष खत्म करने के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि तुलसी के 2 से 3 पत्ते चबाने से मुंह के छाले ठीक होते हैं। 

हल्दी

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसे मिक्स करें। अब इस पानी से दिन में 2 से 3 बार गरारे करें। 1 दिन में मुंह के छाले दूर हो जाएंगे। 

नारियल

PunjabKesari
नारियल का तेल भी मुंह के छालों को दूर करने के लिए फायदेमंद है। नारियल का तेल पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और ताजा नारियल पिसकल उसको छालो पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है। दिन में कम से कम 2 बार नारियल को लगाने से कुछ ही दिनों में छाले दूर हो जाएंगे। 

 मुलेठी

मुलेठी में पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मुंह के छाले के दर्द से राहत दिलाने के साथ ही उनसे छुटकारा भी दिलाता है। आवश्यकता के अनुसार मुलेठी को पीस लें। अब इसमें शहद मिलाकर छालों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा। 

 शहद

खाने में मीठा शहद कई छोटी-मोटी समस्याओं से राहत पहुंचाता है। इसके अलावा नींबू के रस में शहद मिलाकर इससे कुल्ला करने से भी छाले ठीक हो जाते हैं। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News