30 APRTUESDAY2024 5:59:41 AM
Nari

मच्छरों का करना है सफाया तो पोछा लगाते वक्त पानी में मिलाएं ये चीजें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Apr, 2024 12:30 PM
मच्छरों का करना है सफाया तो पोछा लगाते वक्त पानी में मिलाएं ये चीजें

गर्मियों के आते ही हमारा मच्छरों से सामना हो जाता है। आप चाहे जितनी भी सफाई क्यों न कर लो लेकिन ये आपको घर के हर कोनों में मिलेंगे। ऐसे में अक्सर लोग मच्छरों को भगाने के लिए उन चिजों का इसतेमाल करते हैं जो बाजार में से मिलती है लेकिन उन से कुछ खास असर नहीं होता। लेकिन अगर आप घर में पोछा लगाते वक्त पानी में कुछ ऐसी चीजों को मिक्स कर लें जो कीड़े मकोड़े, मक्खी और मच्छरों को भगाने में मदद करते हों। आज हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो आपकी ये परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करेगें।

PunjabKesari

पानी में डाल दें सिरका

मच्छर भगाने के लिए सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए पोछा लगाते वक्त पानी में थोड़ा सिरका डाल लें और फिर पोछा लगाएं। सिरका गंदे फर्श को साफ करने और मच्छरों को भगाने में भी मदद करेगा

पानी में डालें एसेंशियल ऑयल

ऐसे कई एसेंशियल ऑयल भी आते हैं जो घर में खुशबू फैलाने के अलावा मच्छरों को भी भगाते हैं। आप पोछा लगाते वक्त पानी में लैवेंडर ऑयल या पेपरमिंट वाला एसेंशियल ऑयल डाल सकते हैं। इससे फर्श भी क्लीन हो जाएगा और घर में छिपे मच्छर भी भाग जाएंगे।

PunjabKesari

पानी में डाल दें दालचीनी

घरों में खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी मच्छरों और कीड़ों को भगाने का काम करती है। इसके लिए दालचीनी के 2-3 टुकड़े लें और पानी में उबाल लें। इस पानी को पोछा लगाने वाले पानी में मिला लें और इससे पूरे घर में पोछा लगाएं।

PunjabKesari

पानी में मिलाएं डिश वॉशर सोप

नॉर्मल पानी से पोछा लगाने की बजाय आप पानी में डिश वॉश सोप डालकर लगाएं। हालांकि ऐसा करने के बाद आपको 2 बार पोछा लगाना होगा। पहले साबुन वाले पानी से फर्श को क्लीन करें और फिर नॉर्मल पानी से एक बार पोछा लगाएं।

Related News