28 APRSUNDAY2024 7:50:59 AM
Nari

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए न करें ये गलतियां, खराब हो सकती है Skin

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Oct, 2022 05:52 PM
चेहरे पर ग्लो लाने के लिए न करें ये गलतियां, खराब हो सकती है Skin

हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा ग्लोइंग और चमकदार रहे। स्किन पर ग्लो बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन का निखार बढ़ाने के चक्कर में त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। स्किन के साथ की हुई एक गलती भी चेहरे का निखार छिन सकती है। तो चलिए बताते हैं कि कैसे आप स्किन को खराब होने से बचा सकते हैं...

ज्यादा मेकअप करना 

चेहरे पर ज्यादा मेकअप करना भी आपको भारी पड़ सकता है। मेकअप स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से स्किन का ग्लो भी जा सकता है। इसके अलावा मेकअफ हटाने के तरीके से भी त्वचा प्रभावित हो सकती है। यदि आप चेहरे से मेकअप साफ करना चाहते हैं तो कच्चा दूद इस्तेमाल करें। दूध के बाद आप फेसवॉश भी त्वचा पर लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना 

बहुत सी महिलाएं स्किन के ग्लो के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ज्यादा घरेलू नुस्खे भी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे - नींबू का रस स्किन के लिए फायदेमंद होता है परंतु सीधे स्किन पर इसे लगाने से स्किन जल भी सकती है। वैसे ही एप्पल साइड विनेगर, आलू का रस, मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल का यदि इस्तेमाल त्वचा पर अच्छे से न किया जाए तो स्किन  पर ड्राईनेस और एजिंग के लक्षण को बढ़ सकते हैं। 

नए-नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना 

कई महिलाएं एक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर दूसरा ब्रांड इस्तेमाल करलेते हैं। अलग-अलग ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं। ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से स्किन का पीएच लेवल भी बढ़ता है। स्किन पर कई समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल 

चेहरे पर ज्यादा स्क्रब करने से भी स्किन खराब हो सकती है। त्वचा का निखार जा सकता है। जरुरत से ज्यादा फेसवॉश और स्क्रब स्किन का निखार छीन सकते हैं। इससे आपकी स्किन में मौजूद नैचुरल ऑयल कम हो जाता है। इसलिए हफ्ते में 2 बार से ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल न करें। 

स्किन प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल 

बहुत सी महिलाएं स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल चेहरे पर करती हैं। लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन का ग्लो छिन सकते है। ग्लोइंग स्किन आपके स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है। ग्लोइंग स्मूद और चमकती त्वचा के लिए आप हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। 

PunjabKesari


 

Related News