03 MAYFRIDAY2024 9:15:44 AM
Nari

Menopause के चलते कई महिलाएं छोड़ रही अपनी पसंदीदा जॉब,इसे ना बनने दें सफलता की राह में रोड़ा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Jul, 2023 01:56 PM
Menopause के चलते कई महिलाएं छोड़ रही अपनी पसंदीदा जॉब,इसे ना बनने दें सफलता की राह में रोड़ा

जरा सोचें की आप अपने करियर के शिखर पर हो। वो क्षण, मान्यता, वो उपाधि जिसके लिए आप इंतजार कर रहे थे वो आपको मिलने ही वाली है। आपने इसके लिए बहुत मेहनत की है और यह सब आपको आपके खेल में शीर्ष पर ले गया है। लेकिन जैसे ही आप सफलता का स्वाद चखने वाले हो, एक समस्या आ जाती है। आपको अचानक से अपना बेस्ट नहीं दे पा रहे हो। आपको अपने प्रोजक्ट तो छोड़ो सहकर्मी के साथ हुई आखिरी बातचीत भी याद नहीं । आप मीटिंग्स में अपने ideas को समझाने के लिए सही शब्द ढूंढ नहीं पा रही हैं। PunjabKesari

मामले को और भी बदतर बनाने के लिए, जब आप CEO से बात कर रहे थे तो आपको घबराहट महसूस हो रही थी, आपके चेहरे पर घुटन भरी गर्मी  या hot flashes  महसूस हो रहे हैं और आप उनके शब्दों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही हैं। स्ट्रेस  आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर हावी होने लगी है और आपका आत्मविश्वास खत्म सा होता जा रहा है, ऐसा क्यों? अगर ये आपको जाना- पहचाना सा महसूस हो रहा है तो आप Menopause हिट करने वाले हो। मेनोपॉज आपकी पीरियड्स खत्म होने वाली प्रक्रिया है जो की काफी परेशान करने वाली होती है। हार्मोन के इन उतार-चढ़ाव से होते दुष्प्रभाव महिला के पूरे शरीर में महसूस होते हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ मैनेज्ड केयर में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि Menopause के 30 से  ज्यादा लक्षण हैं, जिनमें पीरियड्स का गायब होना या भारी होना, मासिक धर्म से पहले तीव्र दर्द या सूजन, मस्तिष्क कोहरा, भूलने की बीमारी, अनिद्रा, चिंता, मूड में बदलाव, गर्म फ्लश (या चमक) शामिल हैं और भी बहुत कुछ। ये लक्षण सिर्फ तब ही प्रकट नहीं होते जब कोई महिला अपने घर में होती है; वह किसी बोर्ड मीटिंग में हो सकती है  या client से मिल रही हो सकती है। और, यदि ये लक्षण आपकी परेशानी में मध्यम से गंभीर हैं, तो यह निरंतर और अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव अच्छे प्रोफेशनल महिला के करियर को भी खराब कर सकता है।

PunjabKesari

Menopause में महिलाओं या उनके डॉक्टरों के बीच शायद ही कभी चर्चा होती है, हालाँकि हर महिला इस परिवर्तन से गुज़रेगी, फिर भी हम एक समाज के रूप में इस पर चर्चा करने या नियोक्ता के साथ इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। शायद समाज या सोचेगा या कार्यस्थल पर पीछे की बेंच पर भेजे जाने के डर से है, या यह हमारे शरीर के भीतर क्या हो रहा है, इसकी समझ की कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, Menopause  के कई लक्षणों को depression के रूप में भी देखने को मिलते हैं। हालाँकि, यह सिर्फ एक व्यक्तिगत मुद्दा नहीं है, जिसे महिलाओं को बंद दरवाजों के पीछे निपटना चाहिए - यह एक business का मुद्दा भी है, जहां बॉस को चाहिए की वो महिलाओं का समर्थन करें, हालांकि ऐसा नहीं होता और पेशेवर महिलाएं को अपनी  पसंदीदा जॉब छोड़ रही हैं।

PunjabKesari
Menopause के मुश्किल वक्त में क्या करें

ब्रेन फ़ॉग: चर्चा को दोहराने के लिए बैठकों के बाद अपने आप को वॉयस नोट्स भेजने जैसी तकनीक का उपयोग करें, अपने फोन पर नोट्स ऐप पर एक कार्य सूची लिखें और अलार्म सेट करें ताकि आप जरूरी काम न भूलें ।

थकावट या नींद की कमी: आपको लंबे समय तक सोते रहने में मदद करने के लिए ये hygiene habits को अपनी आदात में शुमार करें। इनमें सोने से तीस मिनट पहले फोन छोड़ दें, कमरे की रोशनी कम करें, गर्म पानी से नहाएं और जागने से कम से कम 8-9 घंटे पहले बिस्तर पर जाने की योजना बनाना शामिल अपनी हैबिटस में शामिल करें।

PunjabKesari

Hot Flushes: कई महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान अनिद्रा या रात में पसीने में वृद्धि का अनुभव होता है। कैफीन और मसालेदार भोजन जैसे ट्रिगर्स को कम करके काम पर गर्म फ्लश की घटना को कम करें। यदि आप उन्हें खत्म नहीं कर सकते हैं, तो किसी भी बड़ी प्रस्तुति या बैठक से 2-3 घंटे पहले उन्हें छोड़ने पर विचार करें, जिसके लिए आपके पूरे ध्यान और फोकस की आवश्यकता होती है।

Related News