27 NOVSUNDAY2022 3:29:18 AM
Nari

अगर जन्नत देखने की है ख्वाहिश, तो नवरात्रि पर जरूर जाएं वैष्णो देवी के दरबार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Sep, 2022 05:08 PM
अगर जन्नत देखने की है ख्वाहिश, तो नवरात्रि पर जरूर जाएं वैष्णो देवी के दरबार

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकूटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी का भवन का नजारा इन दिनों देखने लायक है। श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने इस बार दरबार को सजाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है, भवन में प्राकृतिक फूलों व फलों से बेहद ही खूबसूरत सजावट की गई है।

PunjabKesari
नवरात्रि  के खास मौके पर मां वैष्णो देवी के दरबार, प्राकृतिक गुफा सहित यात्रा मार्ग को फूलों से सजाया गया है। देसी और विदेशी फलों और फूलों से सजा माता का भवन किसी जन्नत से कम नहीं लग रहा है। 

PunjabKesari
हर साल की तरह इस बार में  मंदिर के दर्शन के लिए देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इस दृश्य का साक्षी बनकर श्रद्धालु खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। 

PunjabKesari
त्रिकुट पर्वत में स्थित मंदिर की दिशा में जैसे-जैसे आगे बढ़ते जाते हैं वैसे-वैसे रंग-बिरंगी फूलों की महक मन को मोहती जाती है। यह प्राकृतिक फूल पूरे दरबार में  खुशबू बिखेर रहे हैं। 

PunjabKesari
दरबार की सजावट की बात करें ताे भवन मार्ग पर कई स्थानों में आकर्षक प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। इसके लिए विशेष तौर पर फूल व फल न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, आदि से मंगवाए गए हैं।

PunjabKesari
नवरात्रों के  वैष्णो देवी मंदिर लोगों के लिए आकर्षण का विशेष केंद्र बना हुआ है। लोग इस मंदिर में शीश नवाने के साथ विदेशी फूलों की महक लेने और उन्हें निहारने भी यहां पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari
इसके साथ ही मंदिर में भक्तों की सुविधाओं के लिए तमाम इंतजाम भी किए गए हैं। वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए पूरे भारत से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। नवरात्र के मौके पर मंदिर में कई विशेष आयोजन भी किए जाते हैं।

Related News