27 APRSATURDAY2024 6:18:06 PM
Nari

नहीं होती Nails की ग्रोथ तो Jojoba Oil से करें मसाज, तेजी से बढ़ने लगेंगे नाखून

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jun, 2023 10:16 AM
नहीं होती Nails की ग्रोथ तो Jojoba Oil से करें मसाज, तेजी से बढ़ने लगेंगे नाखून

चेहरे के साथ-साथ हाथों की देखभाल करनी भी जरुरी होती है। यदि इनकी अच्छे से केयर न की जाए तो यह खराब होने लगते हैं। पॉलिख करने और नेल शेप के साथ आप इनकी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। कई बार अच्छे से देखभाल करने के बाद भी महिलाओं के नाखून कमजोर होने लगते हैं और उनकी ग्रोथ भी कम होती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीका अपनाकर इनकी ग्रोथ कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल के साथ मसाज करके नाखूनों की ग्रोथ आसानी से होने लगेगी। तो चलिए आपको बताते हैं इसका इस्तेमाल आप नाखूनों पर कैसे कर सकते हैं और इससे नाखूनों को क्या-क्या फायदे होंगे....

फंगल इंफेक्शन होगी दूर 

नाखूनों में फंगल इंफेक्शन होना एक आम समस्या होती है इसके कारण नाखूनों की ग्रोथ भी कम होने लगती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए आप जोजोबा ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण इंफेक्शन से लड़ने में मदद करेंगे। जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें नाखूनों पर लगाएं। इससे फंग्स की ग्रोथ कम होगी पंरतु इस बात का ध्यान रखें कि नेल फंगस अगर ज्यादा है तो एक्सपर्ट्स की सलाह से ही इसका नाखूनों पर इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

नाखूनों बनेंगे मजूबत 

जोजोबा ऑयल में विटामिन-ई, बी-कॉम्पलेक्स, जिंक और कॉपर जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो नाखूनों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके अलावा यह एक मॉइश्चराइजर के रुप में भी कार्य करता है। नाखूनों की सूखी परत इस तेल का इस्तेमाल करने से दूर होती है। नाखूनों को हाइड्रेट रखने के लिए आप जोजोबा ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे यह मजबूत भी होंगे। 

नाखूनों का सर्कुलेशन होगा बेहतर 

नाखूनों की ग्रोथ के लिए उनका मजबूत और हैल्दी होना जरुरी है। ऐसे में आप जोजोबा ऑयल के साथ नाखून की ग्रोथ कर सकते हैं। इसमें मालिश करने से नाखूनों का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और नाखूनों की ग्रोथ भी होगी। 

PunjabKesari

क्यूटिकल्स को बनाएं मजबूत 

सूखे, खुरदरे क्यूटिक्ल भी आपके नाखूनों की ग्रोथ में परेशानी का कारण बन सकते हैं। जोजोबा ऑयल में पाए जाने वाले गुण क्यूटिकल्स को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। क्यूटिक्लस की कंडीशनिंग के लिए भी यह मददगार होते हैं। नियमित मालिश से आप इन्हें मॉइश्चराइज कर सकते हैं इससे यह सूखने, फटने और छीलने जैसी परेशानियों से बचेंगे। 

कैसे करें जोजोबा तेल का इस्तेमाल? 

. सबसे पहले अपने नाखूनों से नेल पॉलिश हटा लें। 

PunjabKesari

. इसके बाद बोतल को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में रखकर जोजोबा ऑयल को हल्का गर्म करें। इससे जोजोबा ऑयल के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिलेगी। 

.  ड्रॉपर के साथ जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें लगाएं इससे नाखूनों की त्वचा पर मालिश करें। 

. इसके बाद उंगलियों से कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में तेल की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा और नाखूनों को आराम भी मिलेगा। 

PunjabKesari

. सारी रात इसे नाखूनों पर लगाकर अगले दिन नाखून साफ कर लें। 

नोट: हफ्ते में 2 बार इसका नाखूनों पर जोजोबा ऑयल का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Related News