02 MAYTHURSDAY2024 9:14:53 AM
Nari

इस दिन मनाई जाएगी साल की पहली मासिक शिवरात्रि, शुभ मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा विशेष लाभ

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jan, 2023 06:03 PM
इस दिन मनाई जाएगी साल की पहली मासिक शिवरात्रि, शुभ मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा विशेष लाभ

नए साल से त्योहारों की शुरुआत से भी हो चुकी है। साल 2023 की पहली मासिक शिवरात्रि माघ महीने की है। माघ महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का त्योहरा मनाया जाता है। माघ शिवरात्रि के बाद महाशिवरात्री आती है। महाशिवरात्रि से पहले लोग मासिक शिवरात्रि भी काफी श्रद्धा भाव से मनाते हैं। इस दिन मंत्रों की जरिए निशाकाल से पूजा की जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं इस बार मासिक शिवरात्रि कब है और भोलेनाथ को कैसे प्रसन्न कर सकते हैं...

शुभ मुहूर्त में करें पूजा 

हिंदू पंचागों की मानें तो इस बार मासिक शिवरात्रि 20 जनवरी शुक्रवार को मनाई जाएगी। शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त सुबह 09:59 मिनट पर शुरु होगा और यह मुहूर्त अगले दिन यानी की 21 जनवरी को सुबह 6:17 पर खत्म होगा। वहीं ज्योतिषों के अनुसार, माघ महीने की मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 20 जनवरी रात 12:05 से लेकर रात 12:59 तक का है। ऐसा माना जाता है शुभ मुहूर्त में पूजा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते है और पूजा का फल भी मिलता है। 

PunjabKesari

पूजा की विधि 

माघ शिवरात्रि वाले दिन आप गाय के दूध और गंगाजल के साथ शिवलिंग का अभिषेक करें। फिर शिवलिंग पर चावल, फूल, वस्त्र, चंदन, फूल, वस्त्र, चंदन, शहद, बेलपत्र, नैवेद्य और दीप चढ़ाएं। पूजा करने के बाद मंदिर में बैठकर शिव चालीसा पढ़ें। पाठ पूरा होने के बाद भगवान शिव की आरती करें और सच्चे मन से प्रार्थना करें। 

PunjabKesari

शिवरात्रि पर रहेगा भद्रा का साया 

इस बार शिवरात्रि पर भद्रा भी लग रही हैं। भद्रा 20 जनवरी को सुबह 09:59 मिनट से शुरु होकर रात 08:10 तक रहेगी। ज्योतिषाशास्त्र के अनुसार, इस बार पाताल की भद्रा लग रही है जिसका पृथ्वी पर प्रभाव नहीं होगा इसलिए आप इस दौरान कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News